Movie prime

50 इलेक्ट्रिक Ac बसें,पानीपत रोड़वेज डिपो में शामिल होगी इन रूटों पर उतारने की तैयारी

 
50 इलेक्ट्रिक Ac बसें,पानीपत रोड़वेज डिपो में शामिल होगी इन रूटों पर उतारने की तैयारी

हरियाणा के चार जिलों में एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की योजना जल्द सिरे चढ़ती नजर आ रही है. पानीपत परिवहन विभाग ने 50 इलेक्ट्रिक बसों की डिमांड मुख्यालय भेज रखी है और उम्मीद है कि 6 महीने के भीतर इलेक्ट्रिक बसें पानीपत डिपो में पहुंच जाएगी. पानीपत शहरवासी लंबे समय से सिटी बस चलाने की मांग भी कर रहे हैं.

4 जिलों में चलेगी बसें

बजट में हरियाणा सरकार ने पानीपत, हिसार, गुरुग्राम और फरीदाबाद में इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था. हालांकि, सरकार द्वारा सभी डिपो से इलेक्ट्रिक बसों की संख्या को लेकर जानकारी मांगी गई है और इसमें पानीपत जिलें को पहले 40 इलेक्ट्रिक बसें मिलना प्रस्तावित था लेकिन अब 10 बसों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है. सभी बसें एसी कोच होगी.

स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

इलेक्ट्रिक बसें चलने का सबसे अधिक फायदा स्कूल- कालेज पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा. स्टूडेंट्स नाममात्र का किराया देकर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेंगे. इसके अलावा शहर में चलने वाले आटो की भीड़ से भी लोगों को निजात मिलेगी. शहर में आटो की संख्या का एक बड़ा आंकड़ा है जिससे शहर में अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है. इलेक्ट्रिक बसें चलने पर लोग इन एसी बसों में सफर करने को प्राथमिकता देंगे.

इन रूटों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

रोड़वेज जीएम कुलदीप जांगड़ा ने बताया कि इन इलेक्ट्रिक बसों को समालखा, इसराना, मतलौडा, सनौली,बापौली, सफीदों, करनाल, कुराड़ व रिफाइनरी तक चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन बसों में किराया किलोमीटर के हिसाब से तय किया जाएगा. इसमें न्यूनतम किराया 10 रुपए व अधिकतम किराया 25 रुपए रखा जाएगा.

प्रपोजल बनाकर भेजा गया

जीएम कुलदीप जांगड़ा ने बताया कि 50 इलेक्ट्रिक बसों की मांग का प्रपोजल बनाकर हरियाणा परिवहन विभाग को भेजा गया है. उम्मीद है कि 6 महीने के अंदर डिपो में बसें पहुंच जाएगी. सभी बसों को सिटी बसों के रुप में चलाया जाएगा जिससे रोड़वेज की आमदनी बढ़ेगी और लोगों को एसी बस में सफर करने की सुविधा मिलेगी.