Movie prime

हरियाणा सरकार की पदक विजेताओं को बड़ी सौगात! 42 खिलाड़ियों को 25.80 करोड़ के पुरुस्कार, CM की बड़ी घोषणाएं

 
हरियाणा सरकार की पदक विजेताओं को बड़ी सौगात! 42 खिलाड़ियों को 25.80 करोड़ के पुरुस्कार, CM की बड़ी घोषणाएं

Haryana CWG Winners2022 :राष्ट्रमंडल खेलों के खिलाड़ियों के सम्मान में हरियाणा सरकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विजेता व प्रतिभागी 42 खिलाड़ियों को 25 करोड 80 लाख रुपये के नकद इनाम, जॉब ऑफर लेटर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. सम्मान समारोह के मंच से मुख्यमंत्री ने हरियाणा को देश की स्पोर्ट्स कैपिटल के तौर पर विकसित करने के लिए राज्य में खेलों के इंफ्रास्टक्चर को बढ़ाने के लिए गेम वाइज प्रदेश की मैपिंग कराने की घोषणा की. राज्य के हर जिला में एक खेल के अनुरूप मैपिंग करते हुए खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.

मुख्यमंत्री ने सैक्टर.44 स्थित अपैरल हाउस सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में अपने संबोधन के दौरान खिलाड़ियों से भी स्वयं के साथ-साथ नई प्रतिभाओं का मार्गदर्शक बनने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि अब हरियाणा में पदक लाओ-पद पाओ नहीं, बल्कि इससे आगे बढ़ते हुए पदक लाओ, पदक बढ़ाओ की सोच पर आगे बढ़ना है. सभी की सहभागिता ही दुनिया में भारत के पदक तालिका में बढ़ोतरी का माध्यम बनेगी.

खेल क्षेत्र बजट को डबल कर 526 करोड़ रुपये किया गया

उन्होंने कहा कि भारत को दुनिया में खेलों के क्षेत्र में अग्रणी बनाने में हरियाणा अपना बेस्ट दे रहा है. खेल क्षेत्र में बजट को डबल करते हुए 526 करोड़ रुपये कर दिया गया है. उन्होंने खुशी जताई कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत हरियाणा अपना दायित्व निभा रहा है. आज खेलों में भी हमारी बेटियां दुनिया में नाम रोशन कर रही हैं.

विजेता और प्रतिभागी खिलाड़ियों का किया गया सम्मान

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 1 करोड़ 50 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए. वहीं चौथे स्थान पर आने वाले को 15 लाख रुपये की राशि दी गई. इसके साथ.साथ राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को साढ़े 7 लाख रुपये की राशि दी गई. बर्मिंघम राष्ट्रमण्डल खेल.2022 में हरियाणा के भारतीय महिला हॉकीकी टीम में शामिल खिलाड़ियों सहित कुल 29 खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं. इन्हें प्रदेश की खेल नीति के अनुसार कुल 25 करोड़ 80 लाख रुपये की नकद ईनाम राशि दी गई.