Movie prime

हरियाणा में अब रेलवे स्टेशन पर खत्म होगा लंबी लाईन का झंझट, इस मशीन से तुरंत मिलेगी टिकट

 
हरियाणा में अब रेलवे स्टेशन पर खत्म होगा लंबी लाईन का झंझट, इस मशीन से तुरंत मिलेगी टिकट

जींद: रेल विभाग द्वारा यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने की कोशिश की जा रही है। इसके चलते ही देश भर के कई स्टेशनों को आधुनिक तकनीक से जोड़ा जा रहा है। इन स्टेशनों पर तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है, जिससे लोगों को अपनी यात्रा करने में परेशानी का अनुभव ना हो। कई स्टेशनों पर अभी तक लोगों को लंबी-लंबी लाईनों में खड़े होकर टिकट खरीदनी पड़ती है, जोकि यात्रियों के लिए सबसे अधिक पीड़ा दायक होता है। रेल विभाग ने यात्रियों की इस दिक्कत को महसूस करते हुए कई रेलवे स्टेशनों को आधुनिक तकनीक से जोडऩे की कोशिश की है।

ऑनलाईन टिकट से मिली सहूलियत

इसी कड़ी में रेल विभाग द्वारा लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ऑनलाईन टिकट बुक करवाने की सुविधा शुरू की। ताकि वह इस सुविधा के माध्यम से सुखद यात्रा का आनंद ले सकें। जबकि पहले लोगों को अपनी टिकट रिजर्व करवाने के लिए रेलवे स्टेशन पर धक्के खाने पड़ते थे। टिकट बुक करवाने वाले प्राइ्र्रवेट एजेंटों के सामने गिड़गिड़ाना पड़ता था, पंरतु जब से टिकट बुकिंग की सुविधा को ऑनलाईन सिस्टम से जोड़ा गया है, तब से लोगों की यात्रा बेहद सुखद और आरामदायक हो गई है। अब लोग अपनी यात्रा के लिए पहले से ही ऑनलाईन माध्यम से अपनी टिकट बुक करवा लेते हैं और शानदार सफर का आनंद भी हासिल करते हैं।

जींद स्टेशन पर लगाई टिकट मशीन

इसी कड़ी में रेल विभाग ने देश भर के कई स्टेशनों पर दैनिक यात्रियों के लिए टिकट मशीन लगाई हैं। ताकि वह लंबी लाईनों में लगने की बजाए आसानी से मशीन द्वारा टिकट लेकर अपनी यात्रा कर सके। इसके चलते ही हरियाणा के जींद रेलवे स्टेशन पर भी टिकट वेंडिग मशीन लगाई गई है। इस मशीन के जरिए यात्रियों को लाईन में लगने की बजाए आसानी से टिकट हासिल हो जाएगा और वह रेल में अपनी यात्रा कर सकेगा। सबसे सुविधाजनक बात तो यह है कि इस मशीन के जरिए आप डेबिड कार्ड के माध्यम से अपनी टिकट खरीद सकते हैं। इससे लोगों को खुले पैसे की दिक्कत भी नहीं होगी और टिकट आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

मशीन पर नियुक्त रहेगा कर्मचारी

जींद जंक्शन रेलवे स्टेशन को टिकट वेंडिग मशीन की सुविधा से जोड़ा गया है। इस मशीन पर एक कर्मचारी की तैनाती भी रहेगी, जोकि मशीन के पास बैठकर तत्काल रूप से यात्रियों को टिकट देगा। इस सुविधा के बाद यात्रियों को स्टेशन की खिडक़ी पर लंबी लाईन में लगने की जरूरत नहीं रहेगी और ना ही इस वजह से उनकी टे्रन छूटेगी। बताया गया है कि इस मशीन के माध्यम से डेबिड कार्ड से टिकट ली जा सकती है। इससे लोगों को खुले पैसे की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बताया गया है कि इस प्रयोग के सफल होते ही हरियाणा सहित अन्य स्टेशनों पर इस तरह की टिकट मशीनें लगाई जाएंगी और लोगों को सुखद और बेहतर सफर उपलब्ध करवाने की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा।