Movie prime

भारतीय सेना महिलाओं की भर्ती करेगी, और वे अग्निवीर योजना के तहत आगे बढ़ेंगी ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

 
भारतीय सेना महिलाओं की भर्ती करेगी, और वे अग्निवीर योजना के तहत आगे बढ़ेंगी ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

भारत में अग्निपथ योजना को लॉंच कर दिया गया है अब सेना में इसी स्कीम के तहत भर्ती की जा रही हैं। अलग अलग शहरों में अग्निवीरों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है। वहीं अब भारतीय सेना में महिला अग्निवीरों के लिए भर्ती आई हैं। इसके लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है । महिलाएं भी अब ज़िलावार होने वाली रैलियों में हिस्सा ले सकती हैं।

ज़िलावार होने वाली रैलियों को पूरे देश में आयोजित किया जाने वाला है। ZRO महिला अग्निवीरों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी किया गया है। इच्छुक महिलाएं इन भर्तियों के लिए जल्द ही आवेदन कर सकती हैं। हरियाणा के कई जिलों में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. आइए जानते हैं भर्ती की आवेदन तिथि और अन्य कई जरूरी बातें

ये है इन भर्तियों पर आवेदन करने की योग्यता

महिला अग्निवीरों के लिए सेना में 1000 से भी ज्यादा भर्तियाँ निकाली गई हैं। अगस्त से आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जा सकता है। हालांकि जिलावार होने वाली रैलियों की आवेदन तिथि अलग अलग है जिसे अधिसूचना में देखा जा सकता है। सितंबर 2022 तक इन भर्तियों के लिए अंतिम आवेदन तिथि हैं। इन भर्तियों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का कम से कम 45% अंकों से 10 वीं पास होना जरूरी है।

वहीं किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना है। आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र कम से कम 17.5 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए। 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाने वाली है। सेना में जाने का सपना देखने वाली महिलाओं के लिए ये किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है।

ऐसे होगा उम्मीदवार का चयन

बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ भी अपलोड करने होंगे। आवेदन का प्रिंट आउट भविष्य के लिए लिया जा सकता है। इसके बाद शारीरिक परीक्षा होगी और फिर लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। दस्तावेज़ सत्यापन के बाद मेडिकल परीक्षा होगी और इसके बाद ही उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।