कृषि समाचार

Kharif Crops Procurement: हरियाणा में खरीफ फसलों की खरीद इस दिन से होगी शुरू, इन जिलों की मंडियों में होगी खरीद

Sima Agarwal
22 Sep 2022 4:41 PM GMT
Kharif Crops Procurement: हरियाणा में खरीफ फसलों की खरीद इस दिन से होगी शुरू, इन जिलों की मंडियों में होगी खरीद
x
Kharif Crops Procurement: प्रदेश की 100 से अधिक मंडियों में एमएसपी पर अपनी फसल बेच सकेंगे किसान. मूंग की खरीद 1 अक्टूबर, मूंगफली की 1 नवंबर जबकि अरहर, उड़द और तिल की खरीद 1 दिसंबर से शुरू होगी.

हरियाणा में इस साल खरीफ फसलों की खरीद 1 अक्टूबर से की शुरू होगी. इस दौरान मूंग, मूंगफली, अरहर, उड़द और तिल की खरीद होगी. फसलों की खरीद के लिए प्रदेश में 100 से अधिक मंडियों की व्यवस्था की गई है.

इस संबंध में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. मार्केटिंग सीजन 2022-23 के दौरान खरीफ फसलों की खरीद के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में कोई परेशानी न हो.

खरीफ फसलों की खरीद के संबंध में होने वाली तैयारियों की समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि फसलों की समयबद्ध तरीके से खरीद, उसकी स्टोरेज तथा मंडियों में गनी बैग्स की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. ताकि खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों को किसी प्रकार की समस्या न आए.

फसल खरीद का क्या है एक्शन प्लान

बैठक में बताया गया कि मार्केटिंग सीजन 2022-23 के दौरान मूंग की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होगी. यह 15 नवंबर, 2022 तक जारी रहेगी. मूंगफली की खरीद 1 नवंबर से 31 दिसंबर 2022 तक की जाएगी.

इसके अलावा, अरहर, उड़द और तिल की खरीद 1 दिसंबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर 2022 तक जारी रहेगी. खरीफ फसलों की खरीद केंद्र सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर की जाएगी.

कितनी मंडियों में होगी खरीद

राज्य की खरीद एजेंसियों जैसे हरियाणा राज्य भंडारण निगम और हैफेड के अलावा नाफेड द्वारा भी फसलों की खरीद होगी. इसके लिए पर्याप्त संख्या में मंडियों की व्यवस्था की गई है. करीब सौ मंडियों में किसान अपनी फसल बेच सकेंगे.

मूंग की खरीद के लिए 16 जिलों में 38 मंडियां, अरहर की खरीद के लिए 18 जिलों में 22 मंडियां, उड़द की खरीद के लिए 7 जिलों में 10 मंडियां, मूंगफली की खरीद के लिए 3 जिलों में 7 मंडियां तथा तिल की खरीद के लिए 21 जिलों में 27 मंडियां खोली गई हैं.

कितना है न्यूनतम समर्थन मूल्य

केंद्र सरकार ने मार्केटिंग सीजन 2022-23 के लिए खरीफ फसलों की एमएसपी जून में ही घोषित कर दी थी. उसके मुताबिक मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7755, उड़द का 6600, मूंगफली का 5850, अरहर का 6600 और तिल का 7830 रुपये प्रति क्विंटल है. हरियाणा सरकार किसानों को इतना दाम दिलाना सुनिश्चित करेगी.

Sima Agarwal

Sima Agarwal

    Next Story