Movie prime

क्रेडिट कार्ड और एलपीजी के साथ टोल टेक्स के नियमों मे हुआ सशोधन, सीधा असर पड़ेगा आपनी जेब के ऊपर

 
1 january 2023, changes from 1 january 2023

1 जनवरी 2023 से बदलाव: आज से नए साल की शुरुआत हो रही है और साल के पहले दिन कई नियमों में नाटकीय बदलाव किया गया है. टोल टैक्स, गैस सिलेंडर के दाम और बैंक लॉकर से लेकर कई नियम बदले हैं, जिसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा. इन सबके अलावा आज से कार खरीदना और महंगा हो जाएगा और क्रेडिट कार्ड के नियम भी बड़े बदल गए हैं। आइए आपको बताते हैं कि 1 जनवरी 2023 से क्या-क्या नियम बदल गए हैं।

1. 25 रुपये महंगा गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर के दाम आज से बढ़ गए हैं। कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

2. कार खरीदना और महंगा हो गया है

आज यानी 1 जनवरी 2023 से कारों के रेट बढ़ा दिए गए हैं. Maruti Suzuki, Hyundai Motor, Tata Motors, Mercedes-Benz, Audi, Renault, Kia India और MG Motor सहित कई कंपनियों ने दरों में बढ़ोतरी की है।

3. टोल टैक्स लागू किया गया

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर यात्री सहम गए हैं। आज से इस रूट के यात्रियों को भारी टोल टैक्स देना होगा। वैन या हल्के मोटर वाहन पर 610 रुपये का टोल टैक्स देना होगा। हल्के वाणिज्यिक वाहनों, हल्के माल वाहनों या मिनी बसों को 965 रुपये का टोल देना होगा। बस या ट्रक पर 1,935 रुपये का टोल टैक्स देना होगा।

4. लॉकर नियमों में बदलाव

आरबीआई ने बैंकों को 1 जनवरी से सभी लॉकर धारकों को समझौते जारी करने और जिन पर ग्राहकों को हस्ताक्षर करने का निर्देश दिया है। आरबीआई के नए नियमों के अनुसार, बैंक यह निर्धारित करेंगे कि उनके लॉकर समझौतों में कोई अनुचित नियम और शर्तें हैं या नहीं।

5. क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

एचडीएफसी बैंक रिवॉर्ड पॉइंट्स और फीस में भी बदलाव करने जा रहा है। यह बदलाव आज से प्रभावी है। SBI ने कुछ कार्ड्स के नियमों में बदलाव का भी फैसला किया है।

6. जीएसटी नियमों में बदलाव

1 जनवरी से जीएसटी के नियम भी बदल गए हैं। 5 करोड़ रुपये से अधिक के सालाना कारोबार वाले कारोबारियों को अब ई-चालान बनाना होगा।

7. मोबाइल नियमों में बदलाव

साथ ही आज से हर फोन निर्माता और उसकी इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट कंपनी को हर फोन का IMEI नंबर रजिस्टर कराना जरूरी होगा.