Movie prime

Income Tax: नई साल लेकर आई है खुशी की खबर! इतनी आमदनी पर टैक्स नहीं देना पड़ेगा

 
income tax slab, income tax slab rate

इनकम टैक्स स्लैब: 2022 खत्म होने वाला है और 2023 खत्म होने वाला है. नया साल लोगों के लिए नई उम्मीदों से भरा भी होगा। इस साल लोग अपने जीवन में कुछ नया करेंगे। इस साल लोग अपनी कमाई और बचत को बढ़ाने के लिए भी काफी मेहनत करने वाले हैं। नए साल में जानिए कुछ जरूरी बातें, ये बातें किसी न्यू ईयर गिफ्ट से कम नहीं होंगी और इन जानकारियों से न्यू ईयर को शानदार बनाया जा सकता है।

आयकर

दरअसल देश में जिस किसी की आय पर कर लगता है, उसे आयकर देना पड़ता है। आयकर इसलिए सरकार द्वारा एकत्र किया जाता है ताकि सरकार के माध्यम से रोजगार कार्यक्रमों सहित कई कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा सके। विभिन्न विभागों में लाखों कर्मचारी हैं, जिनका वेतन और प्रशासनिक खर्च सरकार वहन करती है।

इनकम टैक्स स्लैब

देश का प्रत्येक नागरिक जिसकी आय कर स्लैब के अनुसार कर योग्य है, को आयकर का भुगतान करना आवश्यक है। हालांकि, कुछ लोगों को रियायतें मिलीं। अगर किसी की आय टैक्स स्लैब के अनुसार आय नहीं है, तो उसे आय पर टैक्स नहीं देना पड़ता है। वित्त वर्ष 2021-22 के अनुसार, यदि आपको नई कर व्यवस्था के तहत आयकर का भुगतान करना है, तो आपकी 2.5 लाख रुपये की वार्षिक आय आयकर के अधीन नहीं होगी।

आयकर स्लैब दर

वहीं अगर 60 साल से कम उम्र के लोग और एचयूएफ पुरानी टैक्स व्यवस्था के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में टैक्स देते हैं तो उन्हें भी सालाना 2.5 लाख रुपये की आय पर इनकम टैक्स नहीं देना होगा. हालांकि, वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, लेकिन 80 वर्ष से कम है, उन्हें पुरानी कर व्यवस्था के तहत 3 लाख रुपये प्रति वर्ष की आय पर आयकर दाखिल नहीं करना होगा। 80 वर्ष से अधिक आयु वालों को अपनी 5 लाख रुपये की वार्षिक आय पर कर नहीं देना होगा।