Movie prime

Old Pension Scheme: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पुरानी पेंशन योजना बहाल, अधिसूचना जारी!

FM Nirmala Sitharaman on Old Pension Scheme: देश भर में पुरानी पेंशन (Old Pension news) की बहाली को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने सरकारी नौकरियों में कुछ खास लोगों के लिए पुरानी पेंशन प्रणाली (OPS) बहाल करने का फैसला किया है।
 
Old Pension

Old Pension Scheme : देश भर में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension news) की बहाली को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने सरकारी नौकरियों में कुछ खास लोगों के लिए पुरानी पेंशन प्रणाली (OPS) बहाल करने का फैसला किया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने इस संबंध में एक बड़ा फैसला सुनाया है। हाई कोर्ट ने कहा है कि देशभर में हर कोई पुरानी पेंशन योजना (Delhi High Court) का समान लाभ उठाना चाहता है, लेकिन फिलहाल कुछ खास लोगों के लिए इसे बहाल किया जा रहा है.

हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश

दिल्ली हाई कोर्ट ने जानकारी दी है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा. कोर्ट ने कहा है कि ये सशस्त्र बल हैं, इसलिए इन लोगों को ओपीएस से फायदा होगा. वे इस योजना के पात्र हैं। कोर्ट के फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को राहत मिलने की उम्मीद है।

पुरानी पेंशन(Old Pension news) का लाभ हमेशा मिलता रहे

जस्टिस सुरेश कैत और नीना बंसल की बेंच ने 82 याचिकाओं पर फैसला सुनाया और कहा कि चाहे कोई भी आज सशस्त्र बलों में भर्ती हुआ हो या पहले हो चुका हो या भविष्य में भर्ती किया जाएगा तो वह सभी लोग पुरानी पेंशन(Old Pension news) के तहत आएंगे.

केंद्रीय बलों को काफी राहत मिली

फैसले की डिटेल कॉपी अभी वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई है, लेकिन सरकार और कोर्ट के फैसले से केंद्रीय बलों को राहत मिली है.

पुरानी पेंशन योजना(Old Pension news) के क्या लाभ हैं?

जहां तक ​​पुरानी पेंशन योजना(Old Pension news) के लाभों की बात है, तो सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह अंतिम आहरित वेतन पर आधारित है। साथ ही महंगाई बढ़ने पर डीए(DA) भी बढ़ता है। सरकार जब नया वेतन आयोग(8th Pay Commission) लागू करती है तो इससे पेंशन भी बढ़ जाती है।