Movie prime

Delhi Mumbai Expressway: गजब का होगा ये नया एक्सप्रेस वे, मात्र 2 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से जयपुर, जानें कहां से एंट्री

 
Delhi Mumbai Expressway

New Delhi: अब दिल्ली से जयपुर और दौसा पहुंचने में  सिर्फ 2 घंटे का समय लगेगा.यह सब कुछ संभव होगा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे ( Delhi Mumbai Expressway ) के करीब 220 किलोमीटर हिस्से से. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी को करेंगे. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली मुंबई कॉरिडोर जब बनकर पूरा हो जाएगा तो दिल्ली से मुंबई भी सिर्फ 12 घंटे में पहुंच सकेंगे.

12 लेन का पहला एक्सप्रेस वे ( Delhi Mumbai Expressway )

यह पहला एक्सप्रेसवे ( Delhi Mumbai Expressway ) होगा जो करीब 12 लेन का बनाया जाएगा. इसपर 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ियां चल सकेंगी.

सोहना रोड पर यहां से एंट्री

अगर आप दिल्ली से जयपुर या दौसा जाने के लिए इस कॉरिडोर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले धौला कुआं से नेशनल हाईवे 8 होकर गुड़गांव के राजीव चौक पर पहुंचना होगा. फिर वहां से एग्जिट नंबर 10 से सोहना रोड पर आने के बाद टोल टैक्स का दो फ्लाईओवर पड़ेगा. इसके बाद दिल्ली मुंबई कॉरिडोर के लिए लेफ्ट ले सकते हैं. अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल अभी एंट्री केवल इसी जगह से होगी बाद में और एग्जिट बनाए जा सकते हैं. यानी यह कॉरिडोर सोहना से शुरू होगा और अभी सोहना से दौसा वाला स्ट्रेच ही शुरू होगा.

दिल्ली वडोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे ( Delhi Mumbai Expressway ) कहां से

गौरतलब है कि दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस वे ( Delhi Mumbai Expressway ) करीब 1380 किलोमीटर लंबा है. अभी ये करीब 8 लेन का है, जिसे बढ़ाकर 12  किया जा सकता है. हाइवे अथॉरिटी ने टोल फ्री नंबर 1033 जारी कर दिया है. पलवल में एक्सप्रेस-वे को एमपी से जोड़ा गया है. दिल्ली वडोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे ( Delhi Mumbai Expressway ) पर जाने का मुख्य रास्ता गुड़गांव का राजीव चौक है. और यहीं से करीब 16 किलोमीटर की दूरी पर सोहना में अलीपुर इंटरचेंज से मुंबई के लिए एंट्री दी गई है. करीब 12 किलोमीटर दूरी पर हिलालपुर में 24 लाइन का टोल प्लाजा है जिस पर सिस्टम लगाया जा रहा है.

जयपुर के लिए कहां से एंट्री

एक अधिकारी ने बताया कि कॉरिडोर पर 180 किलोमीटर जाने पर जयपुर जाने के लिए एक लिंक रोड बन रहा है. जैसे ही यह पूरा हो जाएगा, दिल्ली से जयपुर जाने में सिर्फ 2 घंटे लगेंगे. आपको बता दें कि दिल्ली मुंबई कॉरिडोर दिल्ली राजस्थान ही नहीं बल्कि गुजरात महाराष्ट्र मध्य प्रदेश से भी गुजरेगा.अधिकारी यह मानते हैं कि इसके बन जाने से भोपाल, उज्जैन, अहमदाबाद, इंदौर, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़ को बेहतर शानदार कनेक्टिविटी मिलेगी और साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा.