Movie prime

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में गिरावट, 4 हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

 
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में गिरावट, 4 हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold Price Today 8th August 2022: सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) में आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन फेरबदल दिख रहा है. आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ा दिया है जिससे भारतीय बाजार की चाल बदल गई है. दूसरी तरफ वैश्विक बाजार से मिल रहे संकेतों के बीच सोने-चांदी की कीमत में बदलाव दिख रहा है.

ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट की वजह से सोमवार सुबह भारतीय वायदा बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिखा है. आज सोने की कीमत जहां 52 हजार से नीचे उतर आई, वहीं चांदी बढ़कर 57 हजार के ऊपर पहुंच गया है.

आज एमसीएक्स पर सोने का भाव

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की वायदा कीमत 30 रुपये गिरकर 51,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रही है, जबकि चांदी 50 रुपये बढ़कर 57,414 रुपये पर ट्रेड कर रही है.

हालांकि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,793 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी की शुरुआत 57,398 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई. आपको बता दें कि सोना अभी पिछले बंद भाव से 0.06 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी में तेजी दिख रही है और यह पिछले बंद भाव से 0.09 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रही है.

ग्लोबल मार्केट में क्या है भाव?

अब बात करते हैं वैश्विक बाजार की तो आज ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है. एक तरफ रूस-यूक्रेन के तनाव के कारण सोने की कीमतों पर दबाव दिख रहा है.

अमेरिकी बाजार में आज सोने की हाजिर कीमत 1,772.72 डॉलर प्रति औंस , जबकि चांदी की हाजिर कीमत गिरावट के साथ 19.88 डॉलर प्रति औंस है. इयानी दोनों ही धातु पिछले बंद भाव से निचे चल रहे हैं.

रिकॉड हाई से 4,000 रुपये से ज्यादा सस्ता

आपको बता दें कि सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 4,000 रुपये से ज्यादा सस्ता मिल रहा है. अगर आज एमसीएक्स के वायदा भाव से 24 कैरेट सोने के भाव की तुलना इसके ऑल टाइम हाई भाव से तुलना करें तो सोना अपने रिकॉर्ड हाई वैल्यू से काफी सस्ता बिक रहा है. दरअसल, सोने का हाई रिकॉर्ड 56,200 रुपये है.

चेक करें लेटेस्ट रेट्स

अगर आप भी रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी.