Movie prime

PF खाताधारकों की चमकी किस्मत, इस दिन अकाउंट में आएंगे 81,000 रुपये

 
PF खाताधारकों की चमकी किस्मत, इस दिन अकाउंट में आएंगे 81,000 रुपये

नई दिल्लीः सरकार अब जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के ऊपर मेहरबान होने जा रही है। अगर आपका भी पीएफ कट रहा है तो अब जल्द ही ब्याज की रकम का इंतजार खत्म होने जा रहा है, जिससे आपको मोटी रकम मिल जाएगी।

माना जा रहा है कि सरकार अब किसी भी दिन 8.1 फीसदी ब्याज की रकम ट्रांसफर कर देगी, जिससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने ब्याज का पैसा डालने की आधिकारिक घोषणा तो नहीं की है, लेकिन तमाम मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा 30 सितंबर तक का किया जा रहा है।

कर्मचारियों को मिलेंगे इतने हजार रुपये

कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने पीएफ कर्मचारियों को 8.1 फीसदी ब्याज देने की घोषणा की है। इसका लाभ करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को होगा। 8.1 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से कर्मचारियों के खाते में 10 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर 81,000 रुपये खाते में भेजे जाएंगे।

इसका सीधा मतलब ये है कि यदि सरकार ने कर्मचारियों को ये पैसा भेज दिया तो उनको बंपर लाभ होगा।चालीस साल के इतिहास में इस बार सबसे कम ब्याज की रकम मिल रही है, जिससे कर्मचारियों के चेहरे पर काफी निराशा दिख रही है। इससे पहले वित्तीय साल में कर्मचारियों को 8.5 प्रतिशत ब्याज का पैसा दिया गया था।

यूं चेक करें ब्याज की रकम

सबसे पहले आपको epfindia.gov.in पर जाना होगा।

अब आपको Click Here to know your EPF Balance के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपको epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट हो जाना है।

अब आपको Member Balance Information के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आप अपना पीएफ अकाउंट नंबर तथा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करें।

अब आप अपने राज्य का चयन करें।

इतना करने के बाद अपने राज्य के ईपीएफओ वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।

अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।