Movie prime

Ration Card News: राशन कार्ड पर नाम कैसे बदलें, यहाँ देखे आसान तरीका

 
Ration Card News: राशन कार्ड पर नाम कैसे बदलें, यहाँ देखे आसान तरीका

How To Change The Name On A Ration Card : राशन कार्ड (Ration Card) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके लिए सभी भारतीय नागरिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अनुसार पात्र हैं। यह अधिनियम राशन कार्ड (Ration Card) को एक दस्तावेज के रूप में परिभाषित करता है जो उपयोगकर्ता को सरकारी दुकानों से आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में सक्षम बनाता है। दस्तावेज़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली का एक अभिन्न अंग है जो नागरिकों को उचित मूल्य पर वस्तुओं की पेशकश करता है। इसके अतिरिक्त, राशन कार्ड (Ration Card) भारत में पहचान के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

इसलिए, दस्तावेज़ में व्यक्तियों के संबंध में सटीक और अद्यतन विवरण होना चाहिए। बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि राशन कार्ड (Ration Card) में नाम कैसे बदला जाए। इस लेख में, हम उन विभिन्न तरीकों पर एक नज़र डालेंगे जिनसे आप अपने राशन कार्ड (Ration Card) को अपडेट कर सकते हैं और राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे बदल (How To Change The Name On A Ration Card) सकते हैं।

राशन कार्ड में क्या विवरण होता है? (How To Change The Name On A Ration Card)

चूंकि राशन कार्ड (Ration Card) नागरिकों के निवास और पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, इसमें निम्नलिखित विवरण शामिल हैं।

  • परिवार के मुखिया का नाम
  • परिवार के मुखिया के पिता या पति का नाम
  • जन्म की तारीख
  • निवास का पता
  • परिवार के मुखिया की तस्वीर
  • परिवार के सभी सदस्यों के नाम
  • स्कैनिंग के लिए क्यूआर कोड (अधिकांश राज्यों में)
  • अद्वितीय स्मार्ट कार्ड नंबर

राशन कार्ड में नाम सुधार के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, उपयोगकर्ताओं को अपने राज्य के आधिकारिक राशन कार्ड पोर्टल (Ration Card Portal) से राशन कार्ड सुधार के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को विधिवत भरें, और इसे अपने नजदीकी राशन कार्ड कार्यालय में जमा करें। फॉर्म के साथ, आपको अपने सहायक दस्तावेजों की प्रतियां जमा करनी होंगी। साथ ही, सत्यापन के लिए आपको अपने मूल दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे। उपयोगकर्ताओं को अपना मूल राशन कार्ड (Ration Card) भी अपने साथ कार्यालय ले जाना होगा। सत्यापन के बाद, आपको दो या तीन कार्य दिवसों के भीतर किए गए अपडेट के साथ नया कार्ड प्राप्त होगा। नया कार्ड सुधार फॉर्म में उल्लिखित आवासीय पते पर भेजा जाएगा।

आप नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

सबसे पहले आपको अपने राज्य के आधिकारिक राशन कार्ड पोर्टल (Ration Card Portal) पर जाना होगा। उदाहरण के लिए, आप इस लिंक का उपयोग नई दिल्ली के एनएफएस पोर्टल (NFS Portal) तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। होमपेज से, नए राशन कार्ड (Ration Card) के लिए आवेदन करें विकल्प चुनें। जब किसी श्रेणी के चयन के लिए पृष्ठ की बात आती है, तो सदन के प्रमुख के आधार कार्ड का विकल्प चुनें। फिर आपको फॉर्म भरना चाहिए और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी चाहिए। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों और सत्यापन के साथ फॉर्म जमा करें।

आप राशन कार्ड कार्यालय में जाकर भी आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन पूरा कर सकते हैं। आप एक आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और उसे भरे हुए केंद्र पर ले जा सकते हैं, या वहां से एक के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ, आपको आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे और इसे राशन कार्ड कार्यालय में जमा करना होगा।

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े

अपने राशन कार्ड (Ration Card) में नाम जोड़ने के लिए, आपको एक अंचल कार्यालय से उपभोक्ता वृद्धि आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। फॉर्म के साथ, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी;

परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, जो किसी विधायक, सांसद, राजपत्रित अधिकारी या नगर पार्षद द्वारा सत्यापित हो। निवास प्रमाण, यदि आवश्यक हो तो अपने मौजूदा या पिछले राशन कार्ड (Ration Card) के संबंध में समर्पण या विलोपन प्रमाण पत्र यदि आपके पास निवास का वैध प्रमाण नहीं है, तो सर्किल एफएसओ आपके पड़ोस में पूछताछ करेगा। वह क्षेत्र में घूमेगा और आपके निवास के संबंध में किन्हीं दो स्वतंत्र गवाहों के बयान दर्ज करेगा। आवेदन और आवश्यक सहायक दस्तावेज जमा करने के बाद, नया कार्ड लगभग 15 दिनों में आ जाएगा।