Movie prime

Railway Employees: लाखों रेल कर्मचारियों को दीवाली पर तोहफा मिला 78 दिन का बोनस, खातों में आ रही है जबरदस्त रकम

 
Railway Employees: लाखों रेल कर्मचारियों को दीवाली पर तोहफा मिला 78 दिन का बोनस, खातों में आ रही है जबरदस्त रकम

भारतीय रेलवे दिवाली बोनस: भारतीय रेलवे ने इस साल भी अपने लाखों कर्मचारियों को 78 दिनों का दिवाली बोनस देने की घोषणा की है। दिवाली से पहले बोनस के तौर पर रेलवे कर्मचारियों के खातों में करीब 17,951 रुपये जमा होने जा रहे हैं. इससे करीब 11.27 लाख रेलकर्मियों को फायदा होगा। इस फेस्टिव बोनस का भुगतान दशहरा से पहले किया जाएगा। रेलवे बोनस पर 1,832.09 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

निर्णय की स्वीकृति

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, रेल कर्मचारियों को बोनस देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. इस प्रोडक्शन लिंक्ड बोनस यानी पीएलबी के भुगतान की सीमा 7,000/- रुपये प्रति माह है। इसके तहत प्रत्येक पात्र रेल कर्मचारी को 78 दिनों के लिए देय अधिकतम राशि 17,951 रुपये होगी। रेलवे कर्मचारियों को 2021 में भी 78 दिनों का बोनस दिया गया था।

प्रोत्साहन के लिए बोनस

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "सभी कर्मचारियों ने हमारी यात्री और माल ढुलाई सेवाओं के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।" हमारे रेलकर्मियों ने भी देश की अर्थव्यवस्था को गति देने में अहम भूमिका निभाई है।

पीएलबी का भुगतान प्रोत्साहन के रूप में कार्य करेगा। यह बड़ी संख्या में रेलवे कर्मचारियों, विशेष रूप से रेलवे के निष्पादन और संचालन में शामिल लोगों को उनकी उत्पादकता में सुधार करने और रेलवे ग्राहकों के लिए सुरक्षा, गति और सेवा सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा। पीएलबी के भुगतान से आगामी त्योहारों के दौरान अर्थव्यवस्था में मांग को भी बढ़ावा मिलेगा।