Movie prime

LPG ग्राहक हो जाएं सावधान! अब एक साल मे 15 सिलेंडर से ज्यादा नहीं ले पाओगे एलपीजी, पढ़ें यह जरूरी खबर

 
LPG ग्राहक हो जाएं सावधान! अब एक साल मे 15 सिलेंडर से ज्यादा नहीं ले पाओगे एलपीजी, पढ़ें यह जरूरी खबर

नई दिल्ली: रसोई गैस सिलेंडर लेने वालों के लिए एक बड़ी खबर है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर को लेकर नए नियम लागू हो सकते हैं. नए नियमों के मुताबिक लाखों एलपीजी सिलेंडर ग्राहक प्रभावित होंगे।

नए नियमों के मुताबिक एक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ही बुक होंगे। इसी तरह एक महीने में 2 सिलेंडर की बुकिंग की सीमा तय की जा सकती है। सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए एक महीने में 12 सिलेंडर बुक करने का नियम है।

लेकिन अब नए नियमों से सिर्फ 15 एलजीपी सिलेंडर की बुकिंग हो सकेगी। वर्तमान में, गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कोई सीमा नहीं है। जो लोग सब्सिडी का लाभ नहीं उठा सकते वे जितने चाहें उतने सिलेंडर खरीद सकते हैं। लेकिन अब नए नियम के 15 सिलेंडर बुक हो सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, अगर आप साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर या महीने में 2 सिलेंडर चाहते हैं, तो आपको अपनी जरूरत बतानी चाहिए। हालाँकि, यह निर्धारित करने के लिए आपको कुछ कागजात प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है कि सिलेंडर की क्या आवश्यकता है।

कालाबाजारी पर लगाम लगाने और जरूरतमंदों को सिलेंडर की आपूर्ति करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। काला बाजार जरूरतमंदों को समय पर सिलेंडर मिलने से रोकता है क्योंकि वे बाजार में ऊंचे दामों पर बिक जाते हैं। हालांकि सरकार ने इसे रोकने के लिए कई उपाय किए हैं, लेकिन कई समस्याएं सामने आ रही हैं।

आप 15 से ज्यादा सिलेंडर कैसे ले सकते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 सिलेंडर की लिमिट रखी जाएगी, लेकिन जो ज्यादा सिलेंडर लेना चाहता है उसके लिए कोई पाबंदी नहीं है. लेकिन इसके लिए आपको कुछ कागजी कार्रवाई देनी होगी,

जिसमें बताया जाएगा कि आपको ज्यादा सिलेंडर क्यों चाहिए। दस्तावेजों के रूप में राशन कार्ड, परिवार संख्या आदि विवरण देना होगा। ये कागजात वितरक को देने होंगे, जो इसकी जांच करेगा और आपको सिलेंडर देगा।