Movie prime

LPG Cylinder की ताजा कीमत हुई जारी, देखें आज के प्राइस लिस्ट यहाँ

 
LPG Cylinder की ताजा कीमत हुई जारी, देखें आज के प्राइस लिस्ट यहाँ

LPG Price 23 September : राज्य द्वारा नियंत्रित तेल विज्ञापन कंपनियां भारत में एलपीजी की कीमतें तय करती हैं ! ये कीमतें ( LPG Price) हर महीने पब्लिक अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अपडेट की जाती हैं ! लगभग हर घर में एलपीजी कनेक्शन मौजूद है ! देश में एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है !

भारत के एलपीजी सिलेंडर ( Liquefied Petroleum Gas Cylinder ) की लागत तय करने वाले दो प्रमुख कारक डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर और दुनिया भर में बेंचमार्क दर हैं ! प्रत्येक परिवार को एक वर्ष में रियायती दरों पर 12 सिलेंडर (प्रत्येक 14.2 किलोग्राम) तक मिल सकता है ! अधिक सिलिंडरों के कारण बाजार मूल्य का भुगतान किया जाता है !

इसलिए, भारत में एलपीजी ( LPG ) की लागत पिछले महीने की वैश्विक बाजार लागत से नियंत्रित होती है ! आप एलपीजी सब्सिडी नामांकन स्थिति ऑनलाइन जांच ( LPG Subsidy Check Online ) सकते हैं और यह कैसे काम करता है !

Gas Cylinder की ताजा कीमत : LPG Price 23 September

पिघली हुई पेट्रोलियम गैस ( Liquefied Petroleum Gas ) में ब्यूटेन और प्रोपेन मुख्य रूप से वाहनों, खाना पकाने और हीटरों में पानी गर्म करने के लिए उपयोग किए जाते हैं ! चूंकि एलपीजी एक पेट्रोलियम व्युत्पन्न है, इसलिए इसे गैस के कुओं और तेल का उपयोग करके उत्पादित किया जाता है ! कच्चे पेट्रोलियम को परिष्कृत करके और प्राकृतिक गैस को संसाधित करके एलपीजी ( LPG ) का उत्पादन किया जाता है !

शहर आज का भाव ( Today LPG Price )

New Delhi 899.50 रूपए

Mumbai 899.50 रूपए

Gurgaon 908.50 रूपए

Bengaluru 902.50 रूपए

Chandigarh 909.00 रूपए

Jaipur 903.50 रूपए

Patna 909.00 रूपए

Kolkata 926.00 रूपए

Chennai 915.50 रूपए

Noida 897.50 रूपए

Bhubaneshwar 926.00 रूपए

Hyderabad 952.00 रूपए

Lucknow 937.50 रूपए

Trivandrum 909.00 रूपए

एचपी गैस : Latest LPG Gas Price

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित, एचपी गैस पूरे भारत में अपने ग्राहकों को गैस कनेक्शन देती है ! एलपीजी सिलेंडर एचपी गैस ( LPG Cylinder HP Gas ) द्वारा रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराए जाते हैं ! जैसा भी हो, उपभोक्ता द्वारा आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने के बाद सहायक के लिए योग्यता की जाँच की जाती है ! यदि आप एक वर्तमान एचपी गैस क्लाइंट हैं, तो आप पूरे भारत में किसी भी स्थान पर कनेक्शन ( Gas Connection) ले जा सकते हैं !

इंडेन गैस : Gas Cylinder Price

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन इंडेन गैस ( Indane Gas ) चलाता है और पूरे भारत में एलपीजी सिलेंडर देता है ! दूसरे कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको निकटतम इंडेन गैस मर्चेंट के पास लागू दस्तावेज प्रस्तुत करने चाहिए ! दस्तावेजों को यह जांचने के लिए सत्यापित किया जाता है कि क्या आप सार्वजनिक प्राधिकरण योजना के तहत किसी भी सब्सिडी के लिए योग्य हैं !

फिर, आपके पास इंडेन ऑयल कॉर्पोरेशन ( IOC ) की प्राधिकरण साइट पर दूसरे कनेक्शन के लिए आवेदन ( LPG Gas Connection Application ) करने का विकल्प है ! कनेक्शन को पूरे भारत में किसी भी स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकता है !

भारत गैस : Liquefied Petroleum Gas

भारत पेट्रोलियम गैस भारत गैस ( Bharat Gas ) चलाती है और घरेलू उपयोग के लिए पूरे भारत में गैस कनेक्शन देती है ! संगठन लोगों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न विभागों में जाने के लिए एक ऑनलाइन इंटरफ़ेस देता है !

दूसरे कनेक्शन ( Free LPG Connection ) के लिए आवेदन करने के लिए लागू दस्तावेज जमा करने होंगे ! जमा किए गए दस्तावेजों के अनुसार सब्सिडी ( LPG Subsidy ) के लिए पात्रता की जांच की जाएगी ! भारत गैस अपने ग्राहकों को पूरे भारत में कनेक्शन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की अनुमति देती है !