Movie prime

Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर आया नया अपडेट, तुरंत जानिए बड़ी जानकारी

 
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर आया नया अपडेट, तुरंत जानिए बड़ी जानकारी

PetrolDiesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव सभी को प्रभावित करता है। हालांकि, देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लंबे समय से काफी स्थिर हैं। वहीं, पेट्रोल और डीजल की बिक्री को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, सितंबर के महीने में आर्थिक गतिविधियों में तेजी और क्रिसमस की छुट्टियों की मांग की निकटता के कारण भारत में गैसोलीन और डीजल की बिक्री में भारी उछाल आया था।

तेल उद्योग के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में गैसोलीन की बिक्री एक साल पहले की समान अवधि में 2.34 मिलियन टन से 13.2 प्रतिशत बढ़कर 2.65 मिलियन टन हो गई। वहीं, कोविड महामारी से बुरी तरह प्रभावित सितंबर 2020 की तुलना में पेट्रोल की बिक्री 20.7 प्रतिशत अधिक रही है।

इतनी रही बिक्री

हालांकि, अगस्त 2022 की तुलना में सितंबर में गैसोलीन की बिक्री में 1.9 प्रतिशत की कमी आई। देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री में सितंबर 2022 के दौरान 22.6 प्रतिशत की उच्च वृद्धि दर्ज की गई। पिछले महीने, कुल 59.9 लाख टन डीजल की बिक्री हुई। बिक चुका है। वहीं डीजल की बिक्री कोविड से प्रभावित सितंबर 2020 की तुलना में 23.7 फीसदी अधिक रही है. डीजल की मांग में अगस्त की तुलना में पिछले महीने 1.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

आर्थिक गतिविधियों में तेजी

अगस्त में इसमें जुलाई के मुकाबले पांच फीसदी की गिरावट आई थी। उद्योग के सूत्रों ने कहा कि देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून की बारिश खत्म होने और कृषि गतिविधियों में तेजी से डीजल की मांग को समर्थन मिला है। दूसरी ओर, क्रिसमस की छुट्टियों के आगमन के साथ, आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई, जिससे ईंधन की मांग में वृद्धि हुई। पहले, जुलाई और अगस्त के महीनों में, सक्रिय मानसून के कारण, मांग कम रही और गैसोलीन और डीजल की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई।

इनमें आया उछाल

हवाई परिवहन गतिविधियों में सुधार के रूप में विमान ईंधन (एटीएफ) की मांग भी एक साल पहले सितंबर में 41.7 प्रतिशत बढ़कर 5.44 लाख टन हो गई। सितंबर 2020 की तुलना में यह वृद्धि 81.3 प्रतिशत रही है। इसी तरह रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस की बिक्री भी पिछले महीने 5.4 प्रतिशत बढ़कर 2.48 मिलियन टन हो गई। सितंबर 2020 की तुलना में रसोई गैस की बिक्री में 9.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।