Movie prime

Ration Card List: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले! इस ऐलान से करोड़ों लोगों को होगा सीधा फायदा

 
Ration Card List: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले! इस ऐलान से करोड़ों लोगों को होगा सीधा फायदा

राशन कार्ड: सरकार गरीबों के लाभ के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। सरकार गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं भी चला रही है। इस बीच मुफ्त राशन लेने वालों के लिए एक अच्छी खबर है।

केंद्र सरकार का कहना है कि भारतीय खाद्य निगम (FCI) के पास खाद्य सुरक्षा, मुफ्त राशन योजना PMGKAY और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत खाद्यान्न की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने गोदामों में 44 मिलियन टन का पर्याप्त खाद्यान्न है।

इतना अनाज उपलब्ध

खाद्य मंत्रालय ने कहा कि 1 अप्रैल, 2023 तक लगभग 11.3 मिलियन टन गेहूं और 23.6 मिलियन टन चावल सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद उपलब्ध होगा। कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को तीन महीने के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इस पर 44,762 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

खाद्यान्न का पर्याप्त स्टॉक

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "FCI के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), अन्य योजनाओं और PMGKAY की अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार है।" मंत्रालय के अनुसार, FCI के पास अब तक केंद्रीय पूल है। लगभग 23.2 मिलियन टन गेहूं और 20.9 मिलियन टन चावल।

इतने सारे खर्च

हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को तीन महीने के लिए 1 अक्टूबर से बढ़ाकर दिसंबर कर दिया है। योजना के अंतिम सात चरणों में अप्रैल 2020 से 30 सितंबर 2022 तक 3.91 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए और 1,121 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न का वितरण किया गया।