व्यापार

Gold Silver Today: सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट, तोड़ा सात महीने का रिकॉर्ड

Sima Agarwal
23 Sep 2022 8:30 AM GMT
Gold Silver Today: सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट, तोड़ा सात महीने का रिकॉर्ड
x
Gold Silver Today: अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है. डॉलर की मजबूती के बाद सोने-चांदी के दामों में भी गिरावट दर्ज (Gold-Silver Price Falls) की गई है. आइये जानते आज के ताजा रेट.

(ब्यूरो)। सोने में निवेश करने का अच्छा मौका है। अमेरिकी फेड रिजर्व (Fed Reserve) ने लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में भारी बढ़ोतरी की है। इससे डॉलर इंडेक्स 20 महीने के हाई पर पहुंच गया है। डॉलर के मजबूत होने से सोने और चांदी के भाव में गिरावट आई है।

भारत में भी इन बहुमूल्य धातुओं की कीमत में गिरावट आई है। सोना सात महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। MCX पर शुरुआती कारोबार में सोना 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 49,321 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया। यह इसका सात महीने का न्यूनतम स्तर है। चांदी भी 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 57,059 रुपये प्रति किलो पर आ गई।

ग्लोबल मार्केट्स में सोने की कीमत में एक फीसदी गिरावट आई है और यह 1,656.97 डॉलर प्रति ओंस पर ट्रेड कर रहा था। अमेरिकी फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में 75 बेसिस अंक की बढ़ोतरी की है। साथ ही आगे भी इसमें बढ़ोतरी का संकेत दिया है।

इससे डॉलर और बॉन्ड यील्ड में तेजी आई है। टू ईयर यूएस ट्रेजरी यील्ड भी चार परसेंट से ऊपर चला गया जो 2007 के बाद इसका उच्चतम स्तर है। डॉलर इंडेक्स भी दो दशक के हाई पर पहुंच गया। इससे दूसरे करेंसीज के निवेशकों के लिए सोना खरीदना ज्यादा महंगा हो गया है।

जानिए आगे क्या रहेगें भाव

सोने को महंगाई के खिलाफ हेज के रूप में देखा जाता है लेकिन महंगाई रोकने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी से बुलियन की अहमियत कम हो गई है। चांदी की स्पॉट कीमत में भी 1.7 फीसदी गिरावट आई है और यह 19.26 डॉलर प्रति ओंस पर ट्रेड कर रही है। जानकारों का कहना है कि अगर डॉलर में तेजी बनी रहती है तो इससे सोने पर असर पड़ेगा। इसका सपोर्ट 49,040-48880 रुपये और रेसिसटेंस 49,610, 49,760 रुपये है।

इससे पहले बुधवार को राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना 152 रुपये की बढ़त के साथ 49,871 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के साथ रुपये के मूल्य में गिरावट आने से सोने में बढ़त देखने को मिली।

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,719 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 333 रुपये की तेजी के साथ 57,406 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 57,073 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

Sima Agarwal

Sima Agarwal

    Next Story