Movie prime

Haryana Ministers' Departments: हरियाणा के मंत्रियों के विभागों में फेरबदल, दुष्यंत चौटाला समेत ये चार मंत्रीयों की होगी पावर कम

 
Chandigarh news, haryana cabinet, manohar lal, cm haryana name, हरियाणा सरकार, Chandigarh News in Hindi, Latest Chandigarh News in Hindi, Chandigarh Hindi Samachar

Haryana Kranti News|चंडीगढ़: हरियाणा सरकार में विभागों के विलय के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला समेत चार मंत्रियों के अधिकार कम हो जाएंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले और मजबूत होंगे। कुछ मंत्री बड़े विभागों को काटकर सीएम के पास आएंगे। कैबिनेट में विभागों के फेरबदल को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कैबिनेट में इसी महीने से बड़े बदलाव लागू हो जाएंगे।

दुष्यंत के इन विभागों में होगी कटौती

कैबिनेट में विभागों के फेरबदल के तहत डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला से लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) और आबकारी एवं कराधान विभाग वापस ले लिए जाएंगे. ये विभाग मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास रहेंगे। उनकी जगह दुष्यंत चौटाला को दो और विभाग दिए जाएंगे। जनवरी के पहले सप्ताह में किन विभागों पर निर्णय लिया जाएगा।

मूलचंद शर्मा  से जाएगा माइनिंग

हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के विभागों में भी कटौती की जाएगी. उनसे खनन वापस ले लिया जाएगा। इसका कारण यह भी है कि अवैध खनन को लेकर कई शिकायतें मिल रही हैं। कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनमें सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है। चूंकि 2023 चुनावी साल से पहले का साल है, इसलिए सरकार किसी विवाद में नहीं फंसना चाहती है।

विज के विभागों के संबंध में पेंच

विभागों के विलय के बाद गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी संकट में हैं। हालांकि 2021 के कैबिनेट विस्तार में एक विभाग की कटौती की गई है. इस वजह से जनवरी 2023 में होने वाले कैबिनेट फेरबदल में उनके विभागों में कटौती को लेकर संशय बना हुआ है.

संदीप सिंह पर फैसला टला

जूनियर महिला कोच से छेड़छाड़ के सनसनीखेज आरोपों से उपजे विवाद के बाद खेल मंत्री संदीप सिंह पर फैसला टाल दिया गया है। सरकार ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। सरकार अब जांच रिपोर्ट के आधार पर फैसला लेगी। अगर विभाग को हटा दिया जाता है तो इससे मंत्री और सरकार के बारे में गलत संदेश जा सकता है। हालांकि इससे पहले संदीप सिंह से युवा मामलों का विभाग वापस लिया जाना था, जो मूलचंद शर्मा को दिया जाना था।

दलाल व चौटाला विभागों पर असर नहीं

जनवरी में होने वाले कैबिनेट फेरबदल के दौरान दो मंत्री सेफ जोन में रहेंगे. इनमें कृषि मंत्री जेपी दलाल और ऊर्जा मंत्री रंजीत चौटाला शामिल हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हाल ही में हरियाणा में हुए विभागों के विलय में उनके मंत्रालय में न तो कोई विभाग घटाया गया है और न ही बढ़ाया गया है.