Movie prime

अच्छी खबर : देहरादून से चंडीगढ़ का सफर अब दो घंटे में होगा पूरा, 70 किलोमीटर घट जाएगी दूरी

 
अच्छी खबर : देहरादून से चंडीगढ़ का सफर अब दो घंटे में होगा पूरा, 70 किलोमीटर घट जाएगी दूरी

राजधानी दिल्ली से देहरादून एक्सप्रेस वे का काम खूब जोर-शोर से जारी है। साल 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद राजधानी देहरादून से दिल्ली का सफर ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा। वाहन सवारों को अभी देहरादून से दिल्ली पहुंचने में करीब 6 घंटे का समय लगता है।

इस बीच एक और अच्छी खबर है। अब देहरादून से चंडीगढ़ भी 2 घंटे में पहुंचेंगे। इसके तहत दून से चंडीगढ़ के बीच नई सड़क की संभावना तलाशी जा रही है।

सड़क के बनने के बाद दून से चंडीगढ़ का सफर 70 किमी कम हो जाएगा। लोग सिर्फ दो घंटे में देहरादून से चंडीगढ़ पहुंच सकेंगे। नई सड़क बनने के बाद लोगों को हिमाचल के नाहन से नीचे डालडाघाट की ओर नहीं उतरना होगा और घुमावदार सड़क के बिना सीधे पंचकुला होते हुए चंडीगढ़ पहुंच जाएंगे।

राजधानी देहरादून से वाया पांवटा साहिब चंडीगढ़ की सड़क मार्ग से दूरी करीब 170 किमी है। अभी दून से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब तीन से साढ़े तीन घंटे का समय लगता है।

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने एनएचएआई के अंतर्गत प्रदेश में चल रहे विभिन्न रोड प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत प्रोजेक्ट्स को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने दिल्ली-देहरादून, मसूरी-पांवटा साहिब, नजीबाबाद-जसपुर, हरिद्वार-हल्द्वानी, हल्द्वानी-नगीना और देहरादून रिंग रोड सहित सहारनपुर बाईपास, खटीमा बाईपास और हरिद्वार बाईपास, गदरपुर बाईपास आदि प्रोजेक्ट्स की प्रगति की प्रोजेक्टवाइज जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने कहा कि जिन प्रोजेक्ट्स में भूमि अधिग्रहण का कार्य होना है, उनमें तेजी लाते हुए भुगतान शीघ्रता से किया जाए। उन्होंने एनएचएआई हाईवे के निकट देहरादून के आसपास लॉजिस्टिक पार्क विकसित किए जाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने एनएचएआई को देहरादून-चंडीगढ़ के लिए एलाइनमेंट पर भी कार्य किए जाने के निर्देश दिए। बता दें कि दिल्ली-दून एक्सप्रेस वे 2024 तक पूरा होगा ।