Movie prime

Haryana Roadways बस चालकों का होगा ड्रग व रोड टेस्ट, हरियाणा परिवहन विभाग करेगा जांच, होगी आँखों की भी जांच

 
Haryana Roadways बस चालकों का होगा ड्रग व रोड टेस्ट, हरियाणा परिवहन विभाग करेगा जांच, होगी आँखों की भी जांच

चंडीगढ़: भारत में हर साल हजारों लोग शराब पीकर गाड़ी चलाने से मर जाते हैं. कई देशों में लोगों को शराब के नशे में गाड़ी चलाने से रोकने के लिए सख्त नियम हैं, लेकिन भारत में नियम पश्चिमी देशों की तुलना में उतने सख्त नहीं हैं।

यही कारण है कि देश में नशे में गाड़ी चलाने और हजारों दुर्घटनाओं के लाखों मामले सामने आते हैं। इन हादसों में कई लोगों की जान चली जाती है। लेकिन अब इन हादसों को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं।

सड़क हादसों की रोकथाम

सरकार ने शराब के नशे में वाहन चालकों और बस चालकों के लिए नशीली दवाओं के परीक्षण और सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। हरियाणा में किलोमीटर स्कीम बसों में काम करने वाले ड्राइवरों का ड्रग और रोड टेस्ट किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग उनकी आंखों की भी जांच करेगा।

किलोमीटर योजना की बसों के संचालन को लेकर लंबे समय से सवाल उठते रहे हैं। इन सवालों का समाधान करते हुए हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि योजना के तहत बसें निर्धारित मानदंडों के अनुसार चले, सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएं.

जल्द बनेगा नया बस स्टैंड

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा परिवहन मंत्री विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने राज्य में नए बस स्टैंडों के निर्माण, ऑनलाइन स्थानांतरण नीति और विभागीय किलोमीटर योजना के लिए भी अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और बस ऑपरेटरों की विभिन्न मांगों पर आवश्यक निर्देश दिए.

उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही नवनिर्मित बस स्टैंड का शिलान्यास किया जाएगा ताकि लोगों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिल सके. इस वर्ष नए बस स्टैंड के निर्माण, नवीनीकरण और नए भवनों के निर्माण पर लगभग 70 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। पिछले साल 17 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जा चुके हैं। नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए 60 मार्गों पर परीक्षण के आधार पर ई-टिकटिंग शुरू की गई है।

परिवहन मंत्री ने साझा की जानकारी

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बुधवार को कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेवाड़ी, पिपली, बरवाला, कनीना और गुहला चीका में सभी आधुनिक मानक सुविधाओं से लैस नए बस स्टैंड बनाए जाएंगे.

साथ ही एक हजार बसों की खरीद के लिए टेंडर मांगे गए हैं। जल्द ही नए बस स्टैंड का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं रेवाड़ी बस स्टैंड के निर्माण का खाका तैयार कर लिया गया है। पिपली बस स्टैंड की सर्वे रिपोर्ट सामने आई है। होडल स्थित बस स्टैंड के जीर्णोद्धार का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा, हिसार जिले के बरवाला और महेंद्रगढ़ के कनीना में पुराने बस स्टैंडों का मलबा हटाने की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

अनुशासित चालकों का होगा सम्मान

सूत्रों के मुताबिक किलोमीटर योजना के तहत चलने वाली करीब 700 बसों में से चार-पांच हर माह हादसों में शामिल होते हैं। ऐसे में इसे रोकना सरकार के लिए चुनौती है। इसके लिए सरकार ने नए प्रावधान किए हैं। उन्होंने कहा कि सराहनीय कार्य करने वाले चालकों व परिचालकों को सम्मानित किया जाएगा। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण समय-समय पर इन बसों का औचक निरीक्षण करेगा।