Movie prime

Haryana बनाएगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क, 10 हजार एकड़ का होगा एरिया

 
Haryana बनाएगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क, 10 हजार एकड़ का होगा एरिया

गुरुग्राम:- दुनिया की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक अरावली की पहाड़ियाँ हैं जो हरियाणा में गुरुग्राम और दिल्ली से सटी हुई हैं। पहाड़ी पेड़ों, पौधों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों का घर है। सरकार अब जल्द ही गुरुग्राम और नूह जिलों से सटी 10,000 एकड़ पहाड़ी पर दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क विकसित करने जा रही है। अफ्रीका के बाहर पहला कृत्रिम सफारी पार्क शारजाह में 2,200 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है।

अरावली ने दिल्ली के पुनरुद्धार की घोषणा की

सीएम मनोहर लाल ने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ गुरुवार को दुबई के शारजहां आर्टिफिशियल पार्क का दौरा किया और जल्द ही केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के सहयोग से हरियाणा में दुनिया का सबसे बड़ा सफारी पार्क विकसित किया जाएगा। कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के लिए जीवन रेखा के रूप में अरावली के संरक्षण के लिए सख्त आदेश जारी किए थे।

पहाड़ी पेड़ों, पौधों, जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों का घर है

हरियाणा पर्यटन निगम के महानिदेशक एमडी सिन्हा ने बताया कि वन के रखरखाव, डिजाइन और संचालन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध एजेंसियों को आमंत्रित किया गया है। ये एजेंसियां ​​हर संभव तरीके से पार्क का विकास और संरक्षण करेंगी। उन्होंने कहा कि अरावली पर्वत श्रृंखला में स्तनधारियों की 15 प्रजातियाँ, तितलियों की 57 प्रजातियाँ, जलीय जानवरों की 29 प्रजातियाँ और पक्षियों की कुल 180 प्रजातियाँ पाई गई हैं।

सफारी पार्क के विकास से रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि अरावली पहाड़ियों में सफारी पार्क के विकास से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। सफारी पार्कों के विकास से ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं जो कई दिनों तक जानवरों पर शोध करने के लिए यहां रहते हैं, और ग्रामीण इलाकों में रहना पसंद करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण यहां एक सफारी पार्क विकसित करने पर सहमत हो गया है।

जंगल सफारी का मुख्य आकर्षण

  • बड़ी बिल्लियों के लिए चार अलग जोन होंगे
  • पानी के नीचे की दुनिया, प्राकृतिक पर्यटन क्षेत्र, रेगिस्तान, वनस्पति उद्यान
  • दुनिया भर में पाए जाने वाले सरीसृपों का एक बड़ा क्षेत्र होगा
  • शाकाहारियों के लिए एक बड़ा क्षेत्र होगा