शहर और राज्य

Haryana Roadways Latest News: हरियाणा रोडवेज की इन बसों को 1 अक्टूबर से दिल्ली में नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए क्या है वजह?

Satbir Singh
21 Sep 2022 4:57 PM GMT
Haryana Roadways Latest News: हरियाणा रोडवेज की इन बसों को 1 अक्टूबर से दिल्ली में नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए क्या है वजह?
x

दिल्ली सरकार ने बीएस-4 की बसों की एंट्री पूरी तरह बंद कर दी. इसके लिए दिल्ली सरकार ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर ये बताया कि 1 अक्टूबर से बीएस-4 की बसों को दिल्ली में एंट्री नही मिलेगी. इस आर्डर के बाद करीब 50 हज़ार से ज्यादा यात्रियों पर सीधा असर पड़ेगा क्योंकि यहां हर दिन सैंकड़ो बसें दिल्ली में आती है.

इस पूरे मामले को लेकर हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि दिल्ली सरकार ने 1 अक्टूबर से दिल्ली में बीएस 4 बसों को बंद करने का फैसला किया है. लेकिन हमने दिल्ली सरकार से बात कर इजाज़त मांगी थी कि हम्हे मार्च तक का समय दे दे क्योंकि हरियाणा के पास करीब सवा सौ ऐसी बसें है ऐसे में बंद का सीधा असर यात्रियों और हरियाणा पर पड़ेगा.

लेकिन इस आर्डर पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हमने दिल्ली सरकार से पत्र लिखकर ये बात कही है कि मार्च तक हम दिल्ली जाने वाली सभी बीएस 4 बसों को बीएस 6 कर लेंगे. इन सभी बसों की बॉडी गुरुग्राम में बन रही है. मार्च के बाद हम बीएस 6 बसें ही दिल्ली भेजेंगे. उन्होंने कहा कि यह समस्या सिर्फ हरियाणा की ही नहीं है उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब की भी है.

मंत्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि दिल्ली में सभी बसें बीएस 6 कर ली गई हैं. लेकिन दूसरे राज्यों में भी ऐसी बसें है तो एकदम से पत्र भेजना सही नही इसलिए दिल्ली सरकार को दूसरे राज्यों से भी बात करनी चाहिए इस मुद्दे पर न कि सीधे रोक लगा दे. पर इस आदेश से पहले ही हमने काफी बीएस 6 बसें तैयार कर ली गई और हरियाणा पूरी कोशिश करेगा कि मात्र बीएस 6 बसें दिल्ली भेजें. हम मार्च तक यह काम पूरा कर लेंगे.

परिवहन मंत्री ने कहा कि हमारे पास करीब 809 बीएस 6 बसें आ चुकी है जिसमे से करीब 650 बसें दिल्ली में आवजाही कर रही है. ऐसे में हमारी पूरी कोशिश है कि दिल्ली में बीएस6 बसें ही आने वाले समय में दिल्ली भेजें.

बीएस 6 बस का नियम 1 अप्रैल 2020 से लागू किया गया है. इससे पर्यावरण की शुद्धता पर पर भी काफी अच्छा असर पड़ा है. इसी वजह से हरियाणा सरकार की बीएस-6 मानक वाली 809 नई बसें दिसंबर 2021 तक चलाने की योजना थी. इसके बाद मार्च 2022 फिर जुलाई और फिर अगस्त में बसें ऑन रूट किए जाने की बात कही. इसके बाद अब मार्च 2023 तक बीएस 6 बसें हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल किए जाने की बात कही जा रही है.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story