Movie prime

1 October से हरियाणा में इन फसलों खरीद होगी शुरू, मिलेंगे अच्छे दाम , फटाफट जानें डिटेल

 
1 October से हरियाणा में इन फसलों खरीद होगी शुरू, मिलेंगे अच्छे दाम , फटाफट जानें डिटेल

हरियाणा : मानसून ने हरियाणा के करीब अस्सी फीसदी हिस्से को छोड़ दिया है। इस साल मानसून ने औसत से अधिक बारिश दर्ज की है। हिसार, जिंदख, झज्जर, करनाल, फतेहाबाद, पानीपत और सिरसा में औसत से अधिक बारिश हुई।

इस बार भारी बारिश ने फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। मानसून के मौसम में राज्य में सामान्य से आठ प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। राज्य के छह जिलों में सामान्य से कम और 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने भी मानसून के जाने की पुष्टि की है।

इस बार मानसून सामान्य से चार दिन बाद चला। इससे सामान्य से आठ फीसदी अधिक बारिश हुई। विभाग ने कहा कि ठंड धीरे-धीरे बढ़ेगी। 29 सितंबर को, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा (जिले गुरुग्राम, फरीदाबाद और मेवात को छोड़कर) के अधिकांश हिस्सों को छोड़ दिया है।

चंडीगढ़ में अब आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा। दिन में धूप खिली रहेगी, जिससे लोगों को हल्की गर्मी का एहसास होगा। अगले कुछ दिनों में हम पूरे मैदानी राज्यों को अलविदा कह देंगे। राज्य में इस साल अपने निर्धारित समय पर 30 जून को मानसून सक्रिय हो गया था।

राज्य में जुलाई में मानसून सक्रिय था। दूसरी ओर, अगस्त और सितंबर में छिटपुट बारिश देखी गई।

राज्य में 29 सितंबर तक 465.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि इस अवधि के दौरान सामान्य वर्षा 430.1 मिमी थी। हरियाणा के पूर्वी हिस्से में 5 से 10 अक्टूबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और बाकी हरियाणा में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।