राशिफल

इन ग्रहों की मजबूत स्थिति बनाती है व्यक्ति को धनवान, शेयर मार्केट में भी खूब कमाते हैं मुनाफा

Editor
29 April 2022 1:54 PM GMT
इन ग्रहों की मजबूत स्थिति बनाती है व्यक्ति को धनवान, शेयर मार्केट में भी खूब कमाते हैं मुनाफा
x

Grah Dasha For Share Market: व्यक्ति के जीवन में कोई भी अच्छी-बुरी घटना के पीछे ग्रहों की स्थिति होती है. कुंडली में ग्रहों की अच्छी स्थिति तरक्की की ओर ले जाती है, तो खराब स्थिति कई समस्याएं पैदा करती है. आइए जानें धन संबंधी मामलों के लिए कौन से ग्रह उत्तरदायी हैं. 


Auspicious Grah : हिंदू धर्म में 9 ग्रहों के बारे में बताया गया है. किसी भी व्यक्ति की कुंडली की व्याख्या करते समय ज्योतिष हर ग्रह के शुभ और अशुभ फलों के बारे में बताते हैं. कुछ ग्रह व्यक्ति के करियर के लिए उत्तरदायी होते हैं, तो कुछ व्यक्ति की वैवाहिक जीवन के लिए. इसी प्रकार कुछ ग्रह व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के लिए भी उत्तरदायी होते हैं. इसमें शेयर मार्केट से संबंधी भी ग्रह होते हैं, जो अगर कुंडली में मजबूत स्थिति में हो तो व्यक्ति दिन-रात मुनाफा कमाता है.

शेयर मार्केट का क्षेत्र बहुत जोखिम भरा है. किस्मत के साथ न होने पर व्यक्ति को बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. वहीं अगर ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के हक में हो,तो व्यक्ति खूब मुनाफा कमाता है. आइए जानते हैं शेयर मार्केट के क्षेत्र में कामयाबी पाने के लिए किस ग्रह का मजबूत होना बेहद जरूरी है.

कुंडली के इन भावों में होता है लाभ

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि किसी भी व्यक्ति की कुंडली में पांचवे, आठवें और ग्यारहवें भाव में आकस्मिक धन लाभ के योग बनते हैं. अगर व्यक्ति के ये भाव में मौजूद ग्रह मजबूत स्थिति में हैं, तो शेयर मार्केट में आने वाला उछाल उसके लिए लाभकारी साबित होगा.

शेयर मार्केट के लिए ये भाव हो मजबूत

ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति की कुंडली के आधार पर ये गणना की गई है कि कुंडली में पांचवा भाव मजबूत होना चाहिए. शेयर बाजार में लाभ पाने के लिए इस भाव का मजबूत होना बेहद जरूरी है. इस भाव में ऐसे ग्रहों की शुभ नजर होने चाहिए जो शेयर मार्केट का कारक माने जाते हैं.

इन ग्रहों का है महत्वपूर्ण रोल

ज्योतिषीयों का मानना है कि कुंडली में पांचवा भाव कमजोर होने पर व्यक्ति को आकस्मिक धनलाभ नहीं होता. राहु और चंद्रमा से शेयर बाजार के लाभ और हानि निर्धारित होने के योग बनते हैं. वहीं, बुध और बृहस्पति ग्रह का प्रभाव भी शेयर बाजार पर देखने को मिलता है. मान्यता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति और बुध की दशा अच्छी होती है वो व्यक्ति शेयर मार्केट में खूब पैसा कमाता है.

राहु की दशा मजबूत होना है जरूरी

राहु को वैसे तो छाया ग्रह माना जाता है. ये पापी ग्रह वैसे तो किसी भी जातक की कुंडली में होने पर अशुभ फल देता है. लेकिन अगर राहु की स्थिति मजबूत होती है, तो ये शेयर मार्केट में तगड़ा लाभ देता है.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story