राशिफल

मंगलवार के दिन अपनाएं यह उपाय, हनुमान जी की होगी कृपा; मिलेगी दुविधाओं से मुक्ति

Satbir Singh
16 Aug 2022 6:40 AM GMT
मंगलवार के दिन अपनाएं यह उपाय, हनुमान जी की होगी कृपा; मिलेगी दुविधाओं से मुक्ति
x
Lord Hanuman Pooja: बजरंगबली प्रसन्न हो जाएं तो विशेष कृपा बरसाते हैं और अपने भक्तों के जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आने देते हैं. इसके साथ ही भगवान हनुमान सभी तरह की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाते हैं.

Mangalwar Ke Din kaise kare Pooja: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों का खास महत्व है और हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. इसी तरह मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह को समर्पित है और इस दिन बजरंगबली की पूजा की जाती है.

मान्यता है कि इस यदि हनुमान जी प्रसन्न हो जाएं तो विशेष कृपा बरसाते हैं और अपने भक्तों के जीवन में कभी भी कोई परेशानी नहीं आने देते हैं. इसके साथ ही भगवान हनुमान अपने भक्तों को हर तरह की बामारी से भी छुटकारा दिलाते हैं. तो चलिए आपको कुछ खास उपाय बताते हैं, जिसके जरिए हनुमान जी को प्रसन्न कर विशेष कृपा पा सकते हैं.

बजरंगबली को जरूर दिखाएं दीप

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन सुबह और शाम दीप दिखाएं. दीप जलाते समय लाल रंग की बाती का प्रयोग करें. हालांकि अगर आपके पास लाल रंग की बाती ना हो तो घी में थोड़ा सा सिंदूर डाल दें और फिर बजरंगबली को दीप दिखाएं.

मंगलवार को जरूर करें हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान चालीसा का पाठ सप्ताह के हर दिन करना चाहिए, लेकिन अगर ऐसा संभव ना हो तो मंगलवार के दिन दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान चालीसा का पाठ दिन में कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठकर दीप जलाकर ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे पाठ का पूरा-पूरा लाभ मिलेगा.

हनुमानजी को चढ़ाएं बूंदी का प्रसाद

भगवान हनुमान को बूंदी की प्रसाद बहुत प्रिय होता है. बजरंगबली की विशेष कृपा पाने के लिए आप हर मंगलवार को मंदिर जाएं और बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं. प्रसाद चढ़ाने के बाद आसपास मौजूद लोगों में बांट दें. ऐसा करने से भगवान हनुमान तो खुश होते ही हैं, मंगल के दोष का भी अंत हो जाता है.

हनुमानजी को पहनाएं तुलसी माला

हनुमानजी की विशेष कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन तुलसी के 108 पत्तों पर राम नाम लिखकर माला बनाएं और हनुमानजी को पहनाएं. इस उपाय से मंगल के सभी प्रतिकूल प्रभाव खत्म हो जाते हैं और सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. हनुमानजी के ऐसे भक्त पर शनिदेव भी अपनी कृपा बरसाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हरियाणा क्रांति इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story