Movie prime

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का 42% होगा DA, मार्च के महीने में मिलेगी Good News!

DA Hike: सातवें वेतन आयोग ( 7th Pay Commission ) की सिफारिशों में साल में दो बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को बढ़ाने की सिफारिश की गई थी। इसी वजह से सरकार छमाही आधार पर बढ़ोतरी करती है। पहली छमाही के लिए ऐलान होली के आसपास हो जाता है।
 
7th Pay Commission

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) को मार्च के महीने में गुड न्यूज मिलने वाली है। दरअसल, केंद्र सरकार कर्मचारियों ( Central Staff ) के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) (DA) और महंगाई राहत (DR) पर फैसला लेगी। ऐसा माना जा रहा है कि होली से पहले सरकार कैबिनेट की बैठक में फैसला लेगी।

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 

सरकार DA और DR में 4 % की बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और राहत मौजूदा के 38 % से बढ़कर 42 % हो जाएगा। इससे एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों ( Central Staff ) और पेंशनभोगियों को राहत मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार 18 महीने के डीए ( DA Hike ) बकाया पर भी विचार कर सकती है। बता दें कि सरकार ने सदन को बताया था कि 18 महीने के बकाया देने पर विचार नहीं करेगी। यह बकाया जनवरी 2020 से जून 2021 तक का है।

कब से लागू होगा DA

बता दें कि DA और DR में 4 % की बढ़ोतरी एक जनवरी, 2023 से लागू होगी। यह छह महीनों के लिए है। दरअसल, सातवें वेतन आयोग ( 7th Pay Commission ) की सिफारिशों में साल में दो बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को बढ़ाने की सिफारिश की गई थी। इसी वजह से सरकार छमाही आधार पर बढ़ोतरी करती है। पहली छमाही के लिए ऐलान होली के आसपास हो जाता है। वहीं, दूसरी छमाही में नवरात्रि के आसपास घोषणा की जाती है।