Movie prime

7th Pay Commission: होली से 45% होगा केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता, जमकर बरसेगा पैसा

 
7th Pay Commission

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये साल खुशियों से भरा रहने वाला है. अभी जनवरी 2023 के लिए उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance Update ) का ऐलान हुआ है. लेकिन इस बीच उनके लिए एक और दिल खुश करने वाली खबर सामने आई है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी। जनवरी 2023 के लिए AICPI index के नंबर जारी हो गया है.

इंडेक्स में 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है. इसका मतलब ये है कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance Update ) में और इजाफा हो गया है. अभी तक महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update ) 42 प्रतिशत मंजूर हुआ है. लेकिन, आगे इसमें और इजाफा संभव है.

कितनी पहुंच CPI-IW का नंबर?

जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स के नंबर आ गए हैं. इसमें 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है और इंडेक्स का नंबर 132.8 पर पहुंच गया है. इस बढ़ोतरी से जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance Update ) में होने वाला इजाफा साफ हो गया है. जुलाई में DA/DR में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो रहा है. केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अब स्कोर 1 प्रतिशत बढ़ गया है. मतलब जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update ) 42.37 प्रतिशत रहा था.

इस आधार पर उनका महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update ) 42 प्रतिशत हुआ है. अब जुलाई के लिए आने वाले नंबर्स में 1 प्रतिशत की तेजी आई है. इसका मतलब है कि ये अब 43.08 प्रतिशत पर पहुंच गया है. हालांकि, अगले 5 महीने के CPI-IW इंडेक्स का नंबर तय करेगा कि असल में कर्मचारी और पेंशनर्स का DA/DR कितना बढ़ेगा.

जनवरी से 42 प्रतिशत मिलेगा DA/DR

जनवरी 2023 से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update ) और महंगाई राहत मिलेगा. दिसंबर 2022 तक के आंकड़ों पर इसकी गणना हुई है. हालांकि, औपचारिक रूप से केंद्र सरकार ने इसका ऐलान अभी नहीं किया है.

लेकिन, पिछले हफ्ते हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई है. लेकिन, मंजूरी को लेकर सरकार की तरफ से कोई ऐलान नहीं किया गया. सूत्रों की मानें तो होली से पहले ही कैबिनेट की तरफ से इसका ऐलान होना है. इसके बाद ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 

कितनी मिलेगा अगला महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update )?

जुलाई 2023 के लिए मिलने वाला महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update ) कितना होगा इसका अंदाजा लगना शुरू हो गया है. इंडेक्स के नंबर्स के मुताबिक इसमें 1 प्रतिशत की तेजी आ चुकी है. मतलब 43 प्रतिशत हो गया है. अगर इसी चार्ट के मुताबिक देखें तो महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance Hike Update ) कुल 45 प्रतिशत पहुंच सकता है. 7th pay commission के हिसाब से इसका चार्ट नीचे दिया गया है.