Movie prime

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिला साल 2023 में बड़ा तोहफा, 4% तक बढ़ाया गया महंगाई भत्ता, जानें अपडेट

 
7th Pay Commission

DA Increment: मध्य प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के लिए 2023 का यह साल एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। बता दे इस साल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को बहुत बड़ा तोहफा दिया है । सरकार ने सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को 4% तक बढ़ाने का आदेश जारी किया है । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक हफ्ते पहले ही इस बात की घोषणा कर दी थी ,जिसकी आधिकारिक सूचना हाल ही में जारी की गई है। 

सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के डीए ( DA Hike Update ) में सीधा-सीधा इजाफा

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के चलते ही सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के डीए ( DA Hike Update ) में सीधा-सीधा इजाफा होगा और इसका फायदा प्रदेश के करीबन 7.50 लाख कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को मिलेगा।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा लिया गया यह फैसला सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के हित को देखते हुए  जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा ।  जिसका फायदा फरवरी 2023 से प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को मिलना शुरू हो जाएगा । महंगाई भत्ता 4% बढ़ने से अब महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा । 

कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को ₹9000 प्रति माह का इजाफा मिलेगा

सातवें वेतनमान के अनुसार अब तक महंगाई भत्ता मतलब डीए ( DA Hike Update ) सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को बेसिक सैलरी का 34% ही मिलता था जो कि अब 38% हो गया है। डीए ( DA Hike Update ) बढ़ने से न्यूनतम ₹15500 वेतन पाने वालों को डीए ( DA Hike Update ) के ₹625 रुपये तक कि वृद्धि मिलेगी तथा अधिकतम ₹2,15,000 तक का वेतन पाने वाले कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को ₹9000 प्रति माह का इजाफा मिलेगा । 

बढ़ती मंहगाई के चलते महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) इजाफा AICPIN इंडेक्स को देखने के बाद ही किया गया है । बता दे AICPIN ही वह इंडेक्स है जिससे प्रदेश में बढ़ती हुई महंगाई के आंकड़ों के बारे में पता चलता है । महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है इस महीने से सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इज़ाफ़ा किया जाएगा।

MP के कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) का बढ़ेगा 4 %डीए ( DA Hike Update )

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े बता रहे हैं कि इंडेक्स में कुल 2.5 फ़ीसदी तेजी दिखाई दी है जो, कि अगस्त 2022 के मुकाबले 1.1 फ़ीसदी ज्यादा है। इसी बढ़ते हुए आंकड़े को देखने के बाद देश की सरकार ने कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा करने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार के लिए यह जरूरी हो जाता है कि बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में समय-समय पर इजाफा करती रहे। इसीलिए एमपी सरकार ने इस साल यह भत्ता 4 फ़ीसदी तक बढ़ाने का निर्णय लिया है । जिससे महंगाई भत्ता 34 फीसदी से 38 फीसदी तक का हो जाएगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) से सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को बेसिक सैलरी पर नई दर से बढ़ा हुआ डीए ( DA Hike Update ) मिलेगा। 

देखा जाए तो सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को आठवें वेतनमान के फैसले की प्रतीक्षा है जिससे कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को वेतन में बेहतर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। परंतु फिलहाल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को थोड़ी राहत देने का जो निर्णय लिया है उसे भी बेसिक सैलरी में थोड़ा सा इजाफा जरूर होगा। 4% तक का यह नॉमिनल इजाफा फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के हित में लिया गया फैसला दिखाई दे रहा है।

जनवरी से लागू हो जाएगा डीए Increment

एमपी सरकार द्वारा लिया गया डीए Increment पर फैसला जनवरी से लागू हो जाएगा। जिसका फायदा कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को फरवरी से मिलने लगेगा। अर्थात फरवरी के महीने से कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) को बड़े हुए डीए ( DA Hike Update ) के हिसाब से वेतन मिलेगा । सूत्रों की माने तो उम्मीद यही की जा रही है कि यह वेतनमान 42 फ़ीसदी तक भी पहुंच सकता है परंतु फिलहाल केवल 4% के इजाफे की ही आधिकारिक घोषणा हुई है। कुल मिलाकर यह फैसला मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों ( karmchariyon ka da ) के हित में ही साबित होगा।