Movie prime

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों पर कल होगी पैसों की बरसात, वेतन में होने वाली है 27,00 रुपये की बढ़ोतरी

DA hike: सरकारी कर्मचारियों ( Central Staff ) का वेतन ( Government employees salary ) जल्‍द ही बढ़ने वाला है. सरकार 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों ( Central Staff ) को 42% महंगाई भत्‍ता (Dearness allowance) मिलने लगेगा.
 
7th Pay Commission

Government employees salary: केंद्र सरकार के कर्मचारियों ( Central Staff ) के लिए बड़ी खुशखबरी है. आने वाले दिनों में सरकार डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. पिछले कुछ सालों का ट्रेंड देखें, तो सरकार ने होली से पहले DA में इजाफे किया है. बस कोरोना काल में यह बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली थी. अगर ऐसा होता है कर्मचारियों ( Central Staff ) का वेतन ( Government employees salary ) जल्‍द ही बढ़ने वाला है.अगर सरकार ये फैसला लेती है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) के अलावा पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता (Dearness allowance) से राहत मिलेगी. आपको बता दें कि अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 मार्च को मोदी कैबिनेट ( Modi Cabinate ) की बैठक होने वाली है.    

4% बढ़ सकता है DA

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) का डीए ( DA Hike ) महंगाई बढने के ऊपर निर्भर करता है यानी जितनी महंगाई बढती है, उतना ही डीए ( DA Hike ) बढ़ाया जाता है. इसके लिए इंडस्ट्री वर्कर्स की खुदरा महंगाई (CPI-IW) निकाली जाती है. अगर इंडस्ट्री वर्कर्स की खुदरा महंगाई के आंकड़े देखें तो इस बार DA  लगभग 4.23% बढ़ना चाहिए. ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा बताते हैं कि सरकार दशमलव के बाद की संख्या पर ध्‍यान नहीं देती है. ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस बार DA में 4% का बढ़ोतरी हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) का DA 38 % से बढ़कर 42 % हो जाएगा. 

लगभग 7.5 हजार रुपये होगा बढ़ोतरी

डीए ( DA Hike ) में जो भी बढ़ोतरी होता है उसे जनवरी से लागू किया जाता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) को बढ़े हुए डीए ( DA Hike ) का एरियर दिया जाता है. इस तरह जनवरी और फरवरी का एरियर आपको मिलेगा. वहीं आपको बता दें कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में बदलाव करती है यानी साल में जनवरी और जुलाई में बदलाव किया जाता है. अगर सरकार 4 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी करती है तो जिस कर्मचारी का वेतन ( Government employees salary ) 18 हजार रुपये है. उसे 7560 रुपये महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) के रुपय में म‍िलेंगे.