देश

सड़क से हटा लिए जाएंगे सभी टोल प्लाजा, भारत सरकार उठाने वाली है ये बड़ा कदम

Editor
28 March 2022 6:16 AM GMT
सड़क से हटा लिए जाएंगे सभी टोल प्लाजा, भारत सरकार उठाने वाली है ये बड़ा कदम
x

सड़क परिवहन एवं हाईवे (MoRTH) मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि नेशनल हाईवे (National Highway) पर अब लोगों को टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर ना तो रुकना पड़ेगा और ना ही अब Toll Plaza सड़क पर दिखेंगे. भारत सरकार अब GPS-Based ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए वाहन चालकों से टोल वसूलने वाली है.


नई दिल्लीः बीते कुछ सालों में जो काम सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने किया है, उतना शायद पहले कभी नहीं किया गया. इसका पूरा क्रेडिट जाता है केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी को. गडकरी लगातार बड़े कदम उठा रहे हैं और सड़क से लेकर सुरक्षा तक सभी कामों को पुख्ता करने पर जोरदार ध्यान दे रहे हैं. अब नितिन गडकरी ने संसद में कहा है कि सरकार जल्द जीपीएस (GPS) आधारित टोल ट्रैकिंग सिस्टम लाने वाली है जिसके बाद जनता को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. टोल की राशि GPS इमेजिंग के जरिए वसूली जाएगी.

हटाए जाएंगे सभी टोल - नितिन गडकरी

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हईवे मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले कुछ ही दिनों में सभी टोल प्लाजा हटा लिए जाएंगे, इसका मतलब है कि अब सड़क पर कोई टोल लेन नहीं होगी. वाहन से टोल वसूल करने के लिए GPS पर आधारित ट्रैकिंग सिस्टम तैयार किया जा रहा है. इसमें जैसे ही आप टोल प्लाजा पार करेंगे, वैसे ही आपके बैंक खाते से टोल की राशि काट ली जाएगी. इसके लिए सरकार बहुत जल्द एक नीति लेकर आने वाली है.

GPS इमेज के जरिए वसूला जाएगा टोल


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "भारत में टोल प्लाजा की जगह पर GPS बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम लाने के लिए हम नई पॉलिसी लेकर आने वाले हैं. इसका मतलब टोल कलेक्शन अब GPS के जरिए होगा. टोल टैक्स का कलेक्शन अब GPS के माध्यम से होगा." ट्विटर पर गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर हर 60 किमी में एक टोल प्लाजा होगा, इसके अलावा बीच में मिलने वाले सभी टोल अगले तीन महीनें में हटा लिए जाएंगे. गौरतलब है कि टोल की प्रक्रिया पहले से बहुत आसान और कम समय लेने वाली हो गई है, टोल हट जाएंगे तो यात्रियों को कहीं रुकना ही नहीं पड़ेगा.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story