देश

Electric Vehical : कार और बाइक चलाने वाले हो जाएंगे खुश, न‍ित‍िन गडकरी ने कही ऐसी बात

Editor
2 May 2022 12:18 PM GMT
Electric Vehical : कार और बाइक चलाने वाले हो जाएंगे खुश, न‍ित‍िन गडकरी ने कही ऐसी बात
x

Nitin Gadkari On Electric Vehical : केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने कहा यद‍ि अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता टेस्ला (Tesla) भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन बनाती है, तो इससे कंपनी को फायदा होगा. 


Nitin Gadkari On Electric Vehical : केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी लगातार इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं. इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों का इस्‍तेमाल बढ़ने से प्रदूषण में कमी आने के साथ ही तेल की महंगी कीमत से भी राहत म‍िल सकती है. अभी इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों की कीमत पेट्रोल या डीजल व्‍हीकल की तुलना में काफी ज्‍यादा है.

पेट्रोल कारों से कम होगी कीमत

इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री न‍ित‍िन गडकरी का कहना है क‍ि आने वाले समय में ईवी (Electric Vehical ) के दाम पेट्रोल कारों से कम होंगे. उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता टेस्ला (Tesla) भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन बनाती है, तो इससे कंपनी को भी फायदा होगा.

इलेक्ट्रिक कार के न‍िर्माण से फायदा होगा

केंद्रीय मंत्री ने सोमवार को एक कार्यक्रम में कहा कि वह दिन दूर नहीं जब देश में सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत, पेट्रोल वाहनों की कीमत से कम होगी. उन्होंने कहा, 'टेस्ला यद‍ि भारत में इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करेगी तो उनका भी फायदा होगा.' आपको बता दें टेस्‍ला के सीईओ एलन मस्‍क ने हाल ही में ट्व‍िटर को खरीदने की डील की है.

चीन से आयात करने को मना क‍िया

गडकरी ने इससे पहले 26 अप्रैल को कहा था कि अगर टेस्ला भारत में अपने इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल का निर्माण करने को तैयार है तो 'कोई समस्या नहीं है'. लेकिन कंपनी को चीन से कारों का आयात नहीं करना चाहिए. उन्होंने रायसीना डायलॉग में कहा था, 'अगर एलन मस्क भारत में निर्माण करने के लिए तैयार हैं, तो कोई समस्या नहीं है... भारत आओ, निर्माण शुरू करो, भारत एक बड़ा बाजार है, वे भारत से निर्यात कर सकते हैं.'

पिछले साल भारी उद्योग मंत्रालय ने टेस्ला से कहा था कि सरकार द्वारा किसी भी टैक्‍स र‍िबेट पर विचार करने से पहले जरूरी है कि कंपनी भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्‍शन शुरू करे.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story