Movie prime

हरियाणा की बेटियों के लिए खुशखबरी! अब होगी ज्यादा महिला पुलिस कर्मचारियों की भर्ती

 
हरियाणा पुलिस

Female police personnel: चंडीगढ़:- हरियाणा सरकार शिक्षा और नौकरी के मामले में हरियाणा में लगातार नए कदम उठा रही है। इन सबके बीच हरियाणा सरकार की ओर से एक और अहम फैसला लिया गया है। यह फैसला हरियाणा की बेटियों के हित में लिया गया है। अब Haryana Police में महिला कर्मचारियों की भर्ती को बढ़ावा दिया जाएगा। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि Women Policemen in Haryana Police की संख्या में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी.

महिलाओं की सुरक्षा

हरियाणा राज्य में महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा लगभग 25 कंपनियों की Durga Shakti Rapid Action Force को तैनात किया गया है। अनिल विज ने यह भी कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य में लगभग 33 महिला पुलिस स्टेशन और 239 महिला हेल्प लाइन स्थापित की जाएंगी।

हरियाणा लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। Beti Bachao Beti Padhao योजना राज्य में जन्म के समय लिंग परीक्षण की दर को भी कम कर रही है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य में Women's Helpline 1091 और Durga Shakti App, Durga Shakti Rapid Action Force  और दुर्गा शक्ति वाहिनी(Durga Shakti Vahini) भी स्थापित की गई हैं। अनिल विज ने कहा कि इस संदर्भ में सरकार ने राज्य में महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती पर जोर देने का फैसला किया है.

युवाओं को नौकरी के लिए सुविधा

मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार ने युवाओं को उनकी नौकरियों में रिश्वतखोरी से बचाने के लिए Haryana Skill Employment Corporation शुरू किया है। इसके अलावा, बार-बार परीक्षाओं के झंझट से बचने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा युवाओं के हित में Common Eligibility Test की शुरुआत की गई है।

छात्रों को 6 लाख टैबलेट मुफ्त दिए

अनिल विज ने कहा कि पिछले आठ सालों में हरियाणा में कुल 72 नए कॉलेज खोले गए हैं। इनमें से 31 कॉलेज लड़कियों के लिए ही हैं। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में 29 महिला आईटीआई स्थापित की गई हैं। हरियाणा में सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 6 लाख टैबलेट मुफ्त बांटे हैं ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।