Movie prime

Haryana IMT: हरियाणा के इस जिले में आईएमटी की स्थापना, मिलेगा हजारों युवाओं को रोजगार

 
Haryana IMT

Haryana IMT : हरियाणा के अंबाला शहर में (Industrial Model Township) IMT स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अंबाला ने इसके लिए हिसार रोड पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक पोर्टल के जरिए IMT के लिए जमीन देने वाले किसानों से आवेदन मांगे जा रहे हैं।कई किसान IMT के लिए आवेदन कर चुके हैं।

कहा जा रहा है कि प्रशासन जल्द ही आधिकारिक रूप से पूरा ब्योरा सार्वजनिक करेगा। योजना में शुरू में 400 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने का लक्ष्य है।

राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी थी

कुछ समय पहले सीएम मनोहर लाल ने अंबाला शहर में IMT स्थापित करने की घोषणा की थी, हालांकि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने भी अंबाला में IMT स्थापित करने की घोषणा की थी, जिसके लिए अंबाला नारायणगढ़ रोड पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी।

योजना स्वीकृत होने के बाद किसानों द्वारा विरोध किए जाने पर सबसे पहले तत्कालीन मंत्री विनोद शर्मा ने यहां IMT की स्थापना की मांग की थी। तत्कालीन पूर्व मंत्री कुमारी शैलजा ने भी अपनी ही सरकार के खिलाफ इस योजना का विरोध किया था. उन्होंने तब तर्क दिया कि वह आईएमडी का विरोध नहीं कर रही थी।

IMT को उपजाऊ भूमि के बजाय बंजर भूमि पर स्थापित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजोखरा और आसपास के इलाकों में जमीन उपजाऊ है.काफी विरोध के बाद सरकार ने इस योजना को वापस ले लिया. कांग्रेस से अलग होने के बावजूद पूर्व मंत्री विनोद शर्मा ने लगातार IMT का मुद्दा उठाया था और IMT की घोषणा के बाद खुद सीएम मनोहर लाल का आभार भी जताया था.

IMT की स्थापना से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे

वर्तमान में IMT के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है और किसान भी अपनी जमीन देने में रुचि दिखा रहे हैं। हालांकि, सरकार ने अभी तक किसानों को IMT प्रक्रिया पेश नहीं की है।

अधिग्रहित की जाने वाली जमीन का कितना मुआवजा मिलेगा, इस बारे में ज्यादातर किसानों को पता नहीं है। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यहां IMT स्थापित होने से युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे अभी युवाओं को रोजगार के लिए शहर से बाहर जाना पड़ता है।