Movie prime

Haryana Weather Update: हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के चलते 25 जनवरी तक होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम पूर्वानुमान

Haryana Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, तीव्र पश्चिमी विक्षोभ जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है इससे तापमान में फिर से गिरावट आ सकती है।
 
hayana weather update

IMD Rain Snowfall Alert: बीते कुछ दिनों से लोगों को ठंड से राहत मिली है. पिछले दो से तीन दिनों में उत्तर और उत्तर पश्चिम के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ 23 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 24 से 27 जनवरी के बीच उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है। इससे ठंड बढ़ेगी लेकिन राहत की बात यह है कि उत्तर भारत में अभी अगले एक सप्ताह तक शीतलहर की स्थिति का अनुमान नहीं है।

आईएमडी के वैज्ञानिक एसएस रॉय ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 24-25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। दिल्ली में 24 से 26 जनवरी के बीच हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है। अगले 5 दिनों तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी। अगले सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी।

पूरे भारत के लिए 22 जनवरी, 2023 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में मौसम प्रणाली:

पश्चिमी विक्षोभ को पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू और कश्मीर पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा सकता है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में बना है।

23 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करना शुरू कर देगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में मौसम की हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।

उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, तमिलनाडु के उत्तरी तट और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, बिहार और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और गुजरात में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधि की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान जनवरी तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी जारी रह सकती है।

23 से 27 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय पर एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ बारिश और बर्फबारी की गतिविधियों को तेज करेगा। उस अवधि के दौरान व्यापक वर्षा और हिमपात होगा। 24 और 25 जनवरी को बारिश और हिमपात की तीव्रता सबसे अधिक होगी।

23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। 24 से 27 जनवरी के बीच उपरोक्त राज्यों में बारिश बढ़ सकती है और 24 और 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि होने की संभावना है।