देश

Weather Forecast : प्री मॉनसून गतिविधियों में तेजी, उत्तर भारत के तापमान में गिरावट, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

Editor
22 May 2022 10:42 AM GMT
Weather Forecast : प्री मॉनसून गतिविधियों में तेजी, उत्तर भारत के तापमान में गिरावट, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट
x
Weather Forecast : प्री मॉनसून गतिविधियों में तेजी, उत्तर भारत के तापमान में गिरावट, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

नई दिल्ली। IMD Weather Latest Updates : जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) बना हुआ है. जबकि पूर्वोत्तर राजस्थान और आस-पास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं, केरल में मॉनसून की एंट्री से पहले प्री मॉनसून बारिश की गतिविधियां जारी हैं. IMD के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तर भारत के राज्यों में भी मौसम (Mausam) का मिजाज बदला है. हल्की आंधी-बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.

IMD के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले 5-6 दिन लू यानी हीटवेव (Heatwave) नहीं चलेगी. साथ ही अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट के साथ गर्मी से भी राहत मिले रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा कि भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में अगले तीन दिन गर्मी से कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है, क्योंकि सोमवार से प्री मॉनसून बारिश होने की संभावना है. जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन छिटपुट बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान जताया है.

दिल्ली के मौसम की जानकारी

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जो औसत से तीन डिग्री सेल्सियस कम है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में हल्की बारिश और आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार यानी 23 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्‍ली में 25 मई तक आंधी-बारिश की स्थिति रह सकती है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

केरल में कब हो सकती है मॉनसून की एंट्री?

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह से आगे बढ़ा है. जल्द ही इसके केरल पहुंचने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 25 से 27 मई के दौरान मॉनसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया है. वैसे केरल में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तारीख 1 जून है.

केरल समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

केरल में मॉनसून की गतिविधियों के बीच बारिश होने का अनुमान है. केरल के अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी बारिश हो सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, 23 मई को पश्चिमी हिमालय और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. वहीं, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story