देश

अब ट्रैफिक पुलिस नहीं रोकेगी आपकी कार, न कर सकेगी चेकिंग, जान – लीजिए नया नियम

Editor
25 July 2022 4:00 AM GMT
अब ट्रैफिक पुलिस नहीं रोकेगी आपकी कार, न कर सकेगी चेकिंग, जान – लीजिए नया नियम
x
अब ट्रैफिक पुलिस नहीं रोकेगी आपकी कार, न कर सकेगी चेकिंग, जान – लीजिए नया नियम

डेस्क : वाहन चालकों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। ट्रैफिक पुलिस अब आपको बेवजह रोककर परेशान नहीं कर सकती और न ही आपकी स्पीड कम कर सकती है। ट्रैफिक पुलिस अब आपकी कार की बेवजह चेकिंग नहीं कर सकती है। दरअसल कुछ समय पहले इस संबंध में यातायात विभाग को सर्कुलर जारी किया गया है। तदनुसार, आपकी कार अब बिना कारण के नहीं रुकेगी। आइए जानते हैं ताजा अपडेट।

ट्रैफिक पुलिस अब आपकी गाड़ी को जबरन नहीं रोक सकती। नए नियमों के अनुसार, यातायात पुलिस वाहनों की जांच नहीं करेगी, खासकर जहां चेक ब्लॉक हैं, वे केवल यातायात की निगरानी करेंगे और सामान्य रूप से चलने वाले यातायात पर ध्यान केंद्रित करेंगे। एक कार तभी रुकेगी जब उससे ट्रैफिक की गति पर फर्क पड़ रहा हो।

जैसे-जैसे सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ रहा है, सभी ट्रैफिक पुलिस को वाहनों की चेकिंग रोकने के साथ-साथ ट्रैफिक मूवमेंट की निगरानी को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया है। सर्कुलर में कहा गया है कि अगर मोटर चालक यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो उनसे यातायात पुलिस द्वारा मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के तहत चालान किया जा सकता है।

यातायात पुलिस और स्थानीय पुलिस की संयुक्त नाकेबंदी के दौरान यातायात उल्लंघन पर सिर्फ यातायात पुलिस कार्रवाई करेगी न कि वाहनों की जांच। यदि इन निर्देशों का कड़ाई से पालन नहीं किया गया तो संबंधित यातायात चौकी के वरिष्ठ निरीक्षक जिम्मेदार होंगे।

वास्तव में अक्सर यह देखा गया है कि ट्रैफिक पुलिस शक के आधार पर कहीं न कहीं वाहनों को रोक लेती है और उनके जूते और वाहन के अंदर की जांच शुरू कर देती है. इससे उस सड़क पर यातायात प्रभावित होता है। ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस न तो वाहनों के जूतों की जांच करती है और न ही संदेह के आधार पर उन्हें रोकती है. “हमारे कर्मी पहले की तरह यातायात अपराधों के खिलाफ चुनौती देना जारी रखेंगे और यातायात उल्लंघन करने वालों को रोकेंगे।

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story