देश

उत्तर भारत में गर्मी ढहा रही है सितम, अंडमान में अगले कुछ दिनों में चक्रवात आने की संभावना; IMD ने किया अलर्ट ! Haryana Kranti

Editor
1 May 2022 9:11 AM GMT
उत्तर भारत में गर्मी ढहा रही है सितम, अंडमान में अगले कुछ दिनों में चक्रवात आने की संभावना; IMD ने किया अलर्ट ! Haryana Kranti
x

आईएमडी के मुताबिक, 4 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर में चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके प्रभाव में 6 मई के आसपास उसी क्षेत्र में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है


Weather Update: उत्तर भारत में प्रचंड गर्म के बीच मौसम विभाग ने रविवार को कहा है कि अंडमान में अगले कुछ दिनों में चक्रवात आने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, 4 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर में चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है.

इसके प्रभाव में 6 मई के आसपास उसी क्षेत्र में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके चलते यहां चक्रवात आ सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने आगे कहा कि अगले 24 घंटे में इसके बार में और अधिक जानकारी सामने आ जाएगी, जिससे पूरा क्लियर हो जाएगा.

बता दें कि देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी से लोग परेशान हैं. बारिश के कोई आसार नहीं हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति जारी है और रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 61 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है.

दिल्ली में 72 साल में दूसरी बार अप्रैल में ऐसी भीषण गर्मी

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर दो मई तक धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

इसने कहा कि दिल्ली में 72 साल में दूसरी बार अप्रैल में ऐसी भीषण गर्मी पड़ी है जिसमें मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा. आम तौर पर अप्रैल में शहर का सामान्य मासिक औसत तापमान 36.30 डिग्री सेल्सियस रहता है.

वर्ष 2010 में, दिल्ली में औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल में तीन दिन बेहद भीषण गर्मी पड़ी क्योंकि समय पर हल्की बारिश नहीं हुई. दिल्ली में पिछले साल अप्रैल में मासिक औसत अधिकतम तापमान 37.30 डिग्री सेल्सियस, 2020 में 35.30 डिग्री सेल्सियस और 2019 में 37.30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story