देश

भारत में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक हाईवे, जल्द होगा हरियाणा से जयपुर तक ट्रायल

Editor
5 July 2022 9:43 AM GMT
भारत में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक हाईवे, जल्द होगा हरियाणा से जयपुर तक ट्रायल
x
भारत में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक हाईवे, जल्द होगा हरियाणा से जयपुर तक ट्रायल

नई दिल्ली : देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तरह तरह की योजनाओं को शुरू कर रही है। इस योजना के अंतर्गत ही अब देश में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक हाइवे बनाया जा रहा है जो हरियाणा के गुरुग्राम से होकर गुजरने वाला है। इस हाइवे पर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनो को चलाने की इजाजत होगी। ये हाइवे बेहद ही खास होने वाला है।

शानदार होगा इलेक्ट्रिक हाईवे

बताया जा रहा है कि पहले इस हाइवे का शुरुआत पॉइंट गुरुग्राम में था जिसे अब दिल्ली के इंडिया गेट तक बढ़ा दिया गया है। इस हाइवे से सफर करना काफी आसान हो जाएगा। बताया गया है कि इस हाईवे पर अब ट्रायल भी शुरू होने वाला है। ट्रायल के बाद डीजल और पेट्रोल वाहनों को इस हाइवे पर एंट्री नहीं मिलेगी।

गुरुग्राम से होकर गुजरेगा इलेक्ट्रिक हाइवे

देश में नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल को बनाने का काम किया जा रहा है। ये दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक हाइवे होने वाला है जिससे इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वालो को भी काफी फायदा होगा। वहीं ये हाइवे हरियाणा के हाईटेक शहर गुरुग्राम से होकर निकलने वाला है। इस हाइवे पर ट्रायल शुरू होने वाला है जिसके बाद इस हाइवे पर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों को ही चलाने की अनुमति होगी। इस हाइवे बन जाने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को काफी आसानी होने वाली है।

9 सितंबर से होगा ट्रायल

बताया जा रहा है कि इस स्ट्रेच को 9 सितंबर से शुरू कर दिया जाएगा। जल्द ही जयपुर दिल्ली के बीच इस हाइवे पर ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। ये दुनिया का सबसे लंबा इलेक्ट्रिक हाइवे होगा अभी ये रिकॉर्ड जर्मनी के नाम है जहां 109 किमी लंबा इलेक्ट्रिक हाइवे बनाया गया है। गुरुग्राम शहर को भी इस हाइवे से काफी फायदा मिलने वाला है और लोगों के लिए सफर भी आसान हो जाएगा।

जानिए इस हाइवे की खासियत

जानकारी के अनुसार इस हाइवे पर ट्रायल के दौरान 100 कारें और 25 बसों को चलाया जाने वाला है। वहीं इसके लिए ई कार किराए पर भी ली जा सकती है। वहीं इस हाइवे पर 12 चार्जिंग पॉइंट भी होंगे जिन्हें सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा। जब तक गाड़ी चार्ज होगी तब तक लोगों के मनोरंजन और काम करने के साधन भी दिए जाएंगे। हाइवे पर ख़रीददारी के साथ साथ खाने पीने की भी अच्छी व्यवस्था मिलने वाली है।

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story