देश

Weather Latest News: दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज गर्मी से राहत मिलने की संभावना, तापमान में मामूली गिरावट, जानें राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

Editor
17 May 2022 2:59 AM GMT
Weather Latest News: दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज गर्मी से राहत मिलने की संभावना, तापमान में मामूली गिरावट, जानें राज्यों में कैसा रहेगा मौसम
x
Weather Latest News: दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज गर्मी से राहत मिलने की संभावना, तापमान में मामूली गिरावट, जानें राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी (Heatwave) का सितम जारी है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 30.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ. जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस साल अब तक के सबसे गर्म दिन का नया रिकॉर्ड है. उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने बताया कि अगले कुछ दिनों में क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी तथा बारिश आने से भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, रविवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 49.2 डिग्री सेल्सियस और नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को आंधी या धूल भरी आंधी के चलने से पारा कुछ डिग्री नीचे आ सकता है. बुधवार को फिर से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और शुक्रवार को यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं, हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन यह सामान्य से काफी ऊपर रहा.

चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में पारा रविवार के तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस से घटकर सोमवार को 44.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. हिसार में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सिरसा का अधिकतम तापमान एक दिन पहले के 47.2 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 41.8 डिग्री सेल्सियस हो गया. पंजाब के अमृतसर में रविवार से चार डिग्री कम यानी 42.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. लुधियाना में पारा 41.7 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 42.1 डिग्री सेल्सियस, जालंधर में 41.8 डिग्री सेल्सियस और मोहाली में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश के शिमला में मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार से बुधवार तक राज्य के कुछ हिस्सों में गरज और बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है. राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में पारा दो से पांच डिग्री नीचे रहा. धौलपुर 46.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. पश्चिमी ओडिशा में रात भर मध्यम से भारी बारिश होने से शुष्क मौसम समाप्त हुआ.

ओडिशा में धूल भरी हवाओं के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण अगले तीन-चार दिनों में ओडिशा में गरज के साथ वर्षा और धूल भरी हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश को भी लू की स्थिति से राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में पारे में गिरावट का अनुमान जताया है. आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि अगले तीन दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में जून के मध्य तक मानसून आने की संभावना है.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story