देश

भीषण गर्मी के बीच लोगों को कब मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत? IMD ने दिया ये अपडेट

Editor
30 April 2022 2:05 AM GMT
भीषण गर्मी के बीच लोगों को कब मिलेगी लू के थपेड़ों से राहत? IMD ने दिया ये अपडेट
x

Weather Updates: दिल्ली एनसीआर समेत देश के विभिन्न राज्यों में आग की तरह बरस रही लू से लोगों को कब राहत मिलेगी. इस बारे में मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट दिया है. 


नई दिल्ली। Weather Updates Today : दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मार्च के शुरु से ही लगातार लू (Heat Wave) चल रही हैं. पश्चिमी राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में तो इस दौरान पारा लगातार 40 से 45 डिग्री के बीच में ही बना हुआ है.

लू के थपेड़ों से लोगों के निकल रहे पसीने

पूरे देश के आंकड़े की बात की जाए तो मार्च मार्च में अब तक 2 बार लू चली हैं. उसके बाद अप्रैल में 2 बार और फिर अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में तो देश के कई हिस्सों में लू और गंभीर लू (सीवियर हीट वेव) चल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों के दौरान नार्थ, सेंट्रल और नार्थ वेस्ट भारत में लू चलने जैसी स्थिति जारी रहेगी. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में लू के थपेड़ों से लोग परेशान रहेंगे. वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गुजरात के उत्तरी भागों के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति की संभावना है.

आने वाले 3 दिनों और बढ़ सकती है गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि अगर आने वाले 3 दिनों में ये रिकॉर्ड टूटते हैं तो गर्मी और बढ़ेगी. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का बांदा 47.4 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ राज्य और पूरे देश में सबसे गर्म रहा. हरियाणा में गुडगांव 45.9 अधिकतम तापमान के साथ राज्य में सबसे गर्म स्थान रहा. इस सीजन में गुड़गांव का यह अब तक सबसे गर्म मौसम रहा है. राजस्थान के गंगानगर 46.4 तापमान के साथ सबसे गर्म रहा.

इन जिलों में रहा सबसे ज्यादा तापमान

बिहार की बात की जाए तो 44.1 डिग्री तापमान के साथ गया जिला सबसे गर्म साबित हुआ. झारखंड राज्य का डालटनगंज 45.7 डिग्री अधिकतम तापमान, तेलंगाना राज्य का आदिलाबाद 44.8 डिग्री अधिकतम तापमान, मध्य प्रदेश राज्य में 46.2 डिग्री तापमान के साथ नयागांव, महाराष्ट्र का चंद्रपुर 46.4 डिग्री तापमान, सौराष्ट्र कच्छ रीजन में कांडला 44.0 अधिकतम तापमान के साथ रहा सबसे गर्म और गुजरात में अहमदाबाद 44.2 अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story