देश

हरियाणा में सक्रिय हो सकता है पश्चिमी विक्षोभ, लू से लोगों को मिलेगी राहत, जानें कहां होगा असर

Editor
11 Jun 2022 2:23 AM GMT
हरियाणा में सक्रिय हो सकता है पश्चिमी विक्षोभ, लू से लोगों को मिलेगी राहत, जानें कहां होगा असर
x
हरियाणा में सक्रिय हो सकता है पश्चिमी विक्षोभ, लू से लोगों को मिलेगी राहत, जानें कहां होगा असर

हरियाणा में भीषण गर्मी के बीच पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक हो रही है। मगर यह आंशिक दस्तक है। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव दिखने की संभावना है। इसका प्रभाव भी कुछ एक ही क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

कहीं तेज धूप तो कहीं बूंदाबांदी के आसार
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ की मानें तो पश्चिमी के आंशिक प्रभाव से पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से पूर्वी होने पर मौसम में हल्का बदलाव संभावित है।

जिससे 11 व 12 जून को आंशिक बादल तथा बीच बीच में कहीं कहीं धूल भरी हवाएं चलने तथा कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी संभावित है। इसके बाद में 13 जून से 15 जून के दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क तथा पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है।

नूंह और हिसार में लगातार बढ़ रही गर्मी
प्रदेश के कई जिलों में गर्मी बढ़ती जा रही है। एक दिन पहले जहां फरीदाबाद के बोपानी में 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा था तो शुक्रवार को नूंह में 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दिन के समय दर्ज किया गया। वहीं हिसार एडब्लूयएस में 46.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं हिसार में रात्रि तापमान पर गौर करें तो यहां 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्मी का प्रभाव इसी से समझा जा सकता है कि दिन तो दिन रात्रि के समय में भी तापमान अधिक हो रहा है। जिससे लोगों को कूलर एसी का सहारा लेना पड़ रहा है। अगर हरियाणा में कोई पश्चिमी विक्षोभ ठीक से सक्रिय होता है तो इस महीने बारिश के आंकड़ों में नकारात्मता से सकारात्मकता आ सकती है।

अभी तक एक जून से लेकर 9 जून तक के बारिश के आंकड़े देखें तो हरियाणा में ओवरआल 99 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 22 में से 18 जिलों में तो एक भी बूंद वर्षा की नहीं गिरी। अंबाला, गुरुग्राम, हिसार और यमुनानगर में ही हल्की बूंदाबांदी इस सप्ताह में दर्ज की गई है।

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story