देश

महंगे Petrol से जल्‍द म‍िलेगा छुटकारा? इंड‍ियन ऑयल ने उतारा सस्‍ता ईंधन Haryana Kranti

Editor
1 May 2022 12:07 PM GMT
महंगे Petrol से जल्‍द म‍िलेगा छुटकारा? इंड‍ियन ऑयल ने उतारा सस्‍ता ईंधन Haryana Kranti
x

IOCL M15 Petrol : इंड‍ियन ऑयल ने पेट्रोल की बढ़ती कीमत से जनता को राहत देने के मकसद से मेथनॉल के म‍िश्रण वाले पेट्रोल ‘एम15’ (M 15) को उतारा है. इस पेट्रोल से लोगों को बढ़ती कीमत से राहत म‍िल सकती है. अभी इस पेट्रोल को पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर उतारा गया है.


IOCL M15 Petrol : पेट्रोल की कीमत में तेजी के बाद अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने नए तरह का पेट्रोल बाजार में उतारा है. पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू क‍िए गए नए तरह के पेट्रोल से तेल की कीमत में कमी आ सकती है. असम के तिनसुकिया जिले में 15 प्रतिशत मेथनॉल के मिश्रण वाले पेट्रोल ‘एम15’ (M 15) को पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर उतारा गया है.

ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने नीति आयोग के सदस्य वीके सारस्वत और आईओसी के चेयरमैन एसएम वैद्य की मौजूदगी में शनिवार को ‘एम15’ पेट्रोल (M 15 Petrol) जारी किया. तेली ने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी. कीमत में कमी आने से आम आदमी को काफी राहत म‍िलेगी.

आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल का कदम

उन्होंने कहा, 'एम15 (M 15 Petrol) को प्रायोगिक तौर पर जारी करना ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर होने की दिशा में अहम कदम है, इससे आयात का बोझ भी घटेगा.' एक आधिकारिक वक्तव्य में मंत्री के हवाले से कहा गया कि ऊर्जा के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल यह कदम उठा रही है.

105 रुपये के पार पेट्रोल का रेट

इस पहल के लिए तिनसुकिया का चयन यहां मेथनॉल की आसानी से उपलब्धता होने को देखते हुए किया गया. इसका उत्पादन असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड करती है. आपको बता दें राजधानी द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल पेट्रोल की कीमत 105 रुपये प्रत‍ि लीटर से ऊपर चल रही हैं.

पांच राज्‍यों का चुनाव पर‍िणाम आने के बाद तेल कंपन‍ियों की तरफ से पेट्रोल-डीजल का रेट बढ़ाया गया था. कंपन‍ियों ने 22 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक कीमत में 10 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा क‍िया था. 6 अप्रैल के बाद अभी तक कंपन‍ियों ने कीमत में क‍िसी तरह का इजाफा नहीं क‍िया है.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story