Movie prime

DA Increment: होली से पहले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 6% महंगाई भत्ता देने की हुई घोषणा

 
DA Increment

DA Hike for Employees: इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर होली ( Holi ) से पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने कर्मचारियों ( Central Staff ) और पेंशनर्स को तोहफा दिया है जिसके साथ ही 6 % महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि, इसके लिए सरकार ने राहत देने का नोटिफिकेशन जारी किया है।

पश्चिम बंगाल सरकार का तोहफा

आपको बताते चलें कि, पश्चिम बंगाल सरकार ने बीते दिन शुक्रवार को कर्मचारियों ( Central Staff ), पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को मूल वेतन में छह प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) (DA Hike) देने की अधिसूचना जारी की, जो एक मार्च से प्रभावी होगा. यह बढ़ोतरी छठवें वेतन आयोग के तहत किया गया है. सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, DA Hike में 6 % की बढ़ोतरी दिसंबर 2020 में घोषित कुल तीन % और 2021 के जनवरी में घोषित 3 % के कारण है।

जाने कैसे होगी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना

आपको बताते चलें कि, पश्चिम बंगाल राज्य में किस प्रकार से कर्मचारियों ( Central Staff ) को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलेगा। इसकी जानकारी लेकर चले तो, DA Hike का कैलकुलेशन संशोधित बेसिक वेतन और गैर भत्ता के मुताबिक ही किया जाएगा. अगर दूसरा कोई भत्ता नहीं है तो मूल वेतन और DA Hike पर कैलकुलेशन किया जाएगा. यह बढ़ा हुआ DA Hike सरकारी सहायता वाले संस्थानों के टीचर्स और अन्य कर्मचारियों ( Central Staff ) के अलावा स्थानीय निकायों के कर्मचारियों ( Central Staff ) पर लागू होगा।