Movie prime

बिजली बिल से लेकर आरबीआई के नियमों तक, आज से हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव; आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

 
बिजली बिल से लेकर आरबीआई के नियमों तक, आज से हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव; आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules Change from 1st October: आज से भारत में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों के तहत वाहनों के दाम में बढ़ोतरी, दिल्ली में बिजली सब्सिडी, आपके डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम, अटल पेंशन योजना समेत म्यूचुअल फंड के नियमों में कई बदलाव शामिल हैं. यहां हम आपको उन सभी 10 बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानना बेहद जरूरी है।

1. मुफ्त बिजली बंद कर दी जाएगी।

दिल्ली में मुफ्त बिजली सुविधा लेने का नियम अब बदल गया है. दिल्ली सरकार को बिजली बिल पर मिलने वाली सब्सिडी 31 सितंबर के बाद बंद कर दी गई है। अब सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले इस नए नियम की जानकारी साझा की थी।

2. जीआरएपी और दिल्ली सरकार की शीतकालीन कार्य योजना

सर्दी आ रही है। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच जाता है. ऐसे में लोगों की सांसों को नियंत्रित करने के लिए वायु प्रदूषण के खिलाफ जारी जंग के तहत दिल्ली और उसके आसपास ग्रेजुएटेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) लागू किया जाएगा. इस योजना के तहत प्रदूषण बढ़ाने में मदद करने वाले सभी कार्य प्रतिबंधित हैं। ऐसे में दिल्ली में ट्रक की एंट्री बंद रहेगी. जरूरी सामान की ढुलाई करने वाले ट्रक ही आ सकेंगे। उद्योग और कारखाने बंद रहेंगे। निर्माण-तोड़ने पर भी रोक रहेगी। हालांकि सड़क, हाईवे, ओवरपास और पुल का निर्माण जारी रहेगा। यह स्मोक जेनरेटर से लेकर आपके वाहनों तक सब कुछ प्रभावित करेगा।

3. डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदले

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम आज से बदल गए हैं। आरबीआई का कहना है कि 1 October (आज) को टोकन सिस्टम में बदलाव के बाद कार्डधारकों को भुगतान करते समय एक नया अनुभव मिलेगा। आपको बता दें कि आज तक जब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते थे तो आपके कार्ड की जानकारी संबंधित वेबसाइट पर सेव रहती थी। ऐसी स्थिति का सामना करते हुए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के लिए नियमों में बदलाव किया है। आज से भुगतान के साथ, लेनदेन के दौरान एक टोकन उत्पन्न होगा और इससे भुगतान किया जा सकता है। इससे पहले के मुकाबले डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करना ज्यादा सुरक्षित होगा।

4. म्युचुअल फंड नियम में बदलाव

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए आज के समय में नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी हो गया है। ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक डिक्लेरेशन पूरा करना होगा। नामांकन में आसानी की घोषणा घोषणा में करनी होगी। तो अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें।

5. अटल पेंशन योजना में बदलाव

सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियमों में बदलाव किया है। इसका फायदा अब टैक्सपेयर्स नहीं उठा पाएंगे। यानी अगर आप आयकर के दायरे में आते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हाल ही में केंद्र ने कहा था कि 1 October (आज) 2022 तक कोई भी करदाता अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं ले पाएगा। ऐसे में यदि कोई अभिदाता इस तिथि को या उससे पहले अंशदाता बनता है तो उसका अटल पेंशन योजना खाता बंद कर दिया जाएगा और उस दिन तक जमा की गई उसकी पेंशन वापस कर दी जाएगी।

6. डीमैट खाते के नियमों में होंगे बदलाव

आपका डीमैट खाता भी अब पहले से ज्यादा सुरक्षित है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के फैसले के मुताबिक 30 सितंबर से पहले डीमैट अकाउंट पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करना जरूरी है। इसके बिना यूजर्स आज से डीमैट अकाउंट में लॉग इन नहीं कर पाएंगे। यानी अकाउंट में लॉग इन करने के लिए आपको पहले बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन और फिर पासवर्ड डालना होगा।

7. इन ट्रेनों के शेड्यूल में होगा बदलाव

अगर आप कहीं ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा नौकरी की खबर है। अगर आपने अपनी ट्रेन का टिकट पहले ही बना लिया है, तो यह बहुत जरूरी है कि आप इस खबर को बहुत ध्यान से पढ़ें। दरअसल, भारतीय रेलवे ने आज यानी 1 October (आज) से कई ट्रेनों के समय सारिणी में बदलाव किया है। ये ट्रेनें अब निर्धारित समय से पहले स्टेशन से रवाना होंगी। ट्रेन संख्या 12412 अमृतसर-चंडीगढ़ इंटरसिटी अब स्टेशन से 17:20 के बजाय 15 मिनट 17:05 बजे चलेगी। ट्रेन संख्या 22918 हरिद्वार-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस अब 10 मिनट पहले 17:30 के बजाय 17:20 बजे 17:20 बजे निकलेगी। वहीं, ट्रेन संख्या 12912 हरिद्वार-वलसाड एक्सप्रेस अब 17:30 के बजाय 17:20 बजे निकलेगी. ट्रेन संख्या 12172 हरिद्वार लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस 17:30 के बजाय 17:20 बजे निकलेगी। ट्रेन संख्या 15002 देहरादून-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस 15:20 के बजाय 15:15 बजे निकलेगी. ट्रेन संख्या 15006 देहरादून-गोरखपुर एक्सप्रेस 15:20 के बजाय 15:15 बजे निकलेगी. ट्रेन संख्या 12018 देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस अब 16:55 बजे प्रस्थान करेगी। ट्रेन संख्या 12402 देहरादून-कोटा नंदा देवी एक्सप्रेस 22:50 के बजाय 22:45 बजे निकलेगी. ट्रेन नंबर 04339 बुलंदशहर-तिलक ब्रिज शटल अब 05:40 के बजाय 05:35 बजे निकलेगी। ट्रेन संख्या 04356 बालमऊ-लखनऊ एक्सप्रेस अब 08:40 के बजाय 08:35 बजे चलेगी। वहीं, 04327 सीतापुर सिटी-कानपुर सेंट्रल स्पेशल 11:00 की बजाय 20 मिनट पहले 10:40 बजे चलेगी।

8. 5G सेवा का शुभारंभ

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत में लंबे समय से प्रतीक्षित 5G सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। एक सरकारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री आज से चुनिंदा शहरों में ही 5जी सेवाएं शुरू करेंगे। इसके बाद आने वाले सालों में पूरे देश में 5G सेवा का विस्तार होगा।

9. वोक्सवैगन कारें और महंगी हो जाएंगी

वोक्सवैगन ऑटोमोबाइल कंपनी की कारें आज यानी 1 October (आज) से महंगी हो गई हैं। आपको कंपनी के कोट्स में कीमतों में बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हाल ही में कहा था कि उसने 1 October (आज) से अपने सभी वाहनों की कीमत में 2 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।

10. लघु बचत योजनाओं पर ब्याज

सरकार द्वारा हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की समीक्षा की जाती है। इस समीक्षा के दौरान, ब्याज दर को बढ़ाने, घटाने या स्थिर रखने का निर्णय लिया जाता है। ये ब्याज दरें वित्त मंत्रालय द्वारा तय की जाती हैं। सबसे हालिया संशोधन अक्टूबर से दिसंबर 2022 की तिमाही के लिए है। इन बचत योजनाओं में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना, बुजुर्गों के लिए बचत योजना (एससीएसएस), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) शामिल हैं। जैसे-जैसे सरकारी बॉन्ड यील्ड बढ़ती है और छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में वृद्धि होती है, ऐसा माना जाता है।