देश

Loan Apps: Google की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, Play Store से की इन Apps की छुट्टी

Sonal Agarwal
26 Aug 2022 5:01 AM GMT
Loan Apps: Google की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, Play Store से की इन Apps की छुट्टी
x
Google Play Store: लोगों की बढ़ती शिकायतों के चलते अब Google ने इन Apps के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए अपने प्लेटफार्म से 2000 से अधिक Apps को हटा दिया है।

Google Play Store Loan App : जब से आम आदमी तक स्मार्टफोन और इंटरनेट की पहुँच हुई है ,तब से इसने डिजिटल दुनिया को आसमान की बुलंदियों तक पहुंचा दिया है। डिजिटल दुनिया की इस क्रांति ने लोगों के लिए रोजगार के नए द्वार खोल दिए। लेकिन इस नए द्वार से लोगों के लिए खुशियों के साथ-साथ उनकी खुशियों को ग्रहण लगाने वालों की भी एंट्री करवा दी। जैसे निजता के उल्लंघन (Privacy Breach) का खतरा, ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud), सायबर अपराध (Cyber Crime), धमकी (Blackmailing)इत्यादि ।

पिछले कई दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं की जिसमें ऑनलाइन कर्ज (Loan) देने वाली कई कंपनियों द्वारा लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर उनसे नाजायज वसूली की गई। गूगल के प्लेटफ़ॉर्म (Google Play Store) पर इस तरह से लोन देने वाले Apps की बाढ़ आ गई थी। लोगों की बढ़ती शिकायतों के चलते अब Google ने इन Apps के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए अपने प्लेटफार्म से 2000 से अधिक Apps को हटा दिया है।

यूजर्स की सुरक्षा ही Google की प्राथमिकता

Google के एशिया प्रशांत क्षेत्र के वरिष्ठ निदेशक और सुरक्षा प्रमुख, सैकत मित्रा ने कहा कि कंपनी उन सभी क्षेत्रों में नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां वह काम करती है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास करने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि गूगल की प्राथमिकता और फोकस हमेशा से यूजर्स की सुरक्षा पर रहा है. मित्रा ने कहा, "जनवरी से अब तक, हमने भारत में प्लेस्टोर से 2,000 से अधिक ऋण लेने वाले ऐप्स को हटा दिया है। यह कार्रवाई साक्ष्य और प्राप्त जानकारी, नीति उल्लंघन, जानकारी की कमी और गलत सूचना के आधार पर की गई थी।

जल्द आएंगे नए नियम

मित्रा के अनुसार लोन ऐप (Loan App) की समस्याएं चरम पर है और गूगल इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासरत है। उनक कहना है कि हम इसके लिए नई पॉलिसी पर काम कर रहे हैं और जल्द ही इसे अमल में लाया जाएगा। सैकत मित्रा बताते है कि इन ऐप से जुड़ी समस्याएं क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग है, जैसे अमेरिकी बाजार में प्रीडेटरी लोन की समस्या है, जबकि भारत में यह गलत जानकारी, नियमों और शर्तों का पालन न करने से जुड़ी हुई है।

नए नियमों और सरकारी नीतियों के बारे में मित्रा ने कहा कि जब भी नए नियम आते हैं, हम सरकार और उद्योग के साथ मिलकर काम करते हैं। हमें लगता है कि हम सभी समान लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं जो गोपनीयता और सुरक्षा (Privacy & Security) का सम्मान करते हैं। हमें लगता है कि हमारी नीतियों को वास्तव में इसे हासिल करने में हमारी मदद करनी चाहिए।

Sonal Agarwal

Sonal Agarwal

    Next Story