Movie prime

Mahangai Bhatta: केंद्रीय कर्मचारियों की होली के बाद बहार, खत्म होगा इंतजार, डीए में होगा इजाफा!

7th pay commission: महंगाई भत्ता ( Mahangai Bhatta ) (DA) बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) को होली के तुरंत बाद बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है।
 
Mahangai Bhatta

 

7th pay commission: महंगाई भत्ता ( Mahangai Bhatta ) (DA) बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) को होली के तुरंत बाद बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 8 मार्च को होली के बाद डीए दर बढ़ाने के अपने फैसले की घोषणा कर सकती है। हालांकि, डीए बढ़ोतरी की घोषणा की सही तारीख की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों ( Central Staff ) को केंद्रीय मंत्रिमंडल के आधिकारिक आदेश के आने तक इंतजार करना चाहिए।

कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद

ऐसी उम्मीद है कि सरकार कर्मचारियों ( Central Staff ) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता ( Mahangai Bhatta ) डीए और महंगाई राहत यानी डीआर दरों में क्रमशः 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी देगी। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों ( Central Staff ) के लिए डीए की नई दर बढ़कर 42% हो जाएगी।

आखिरी डीए ( DA ) बढ़ोतरी क्या थी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों ( Central Staff ) को देय महंगाई भत्ता ( Mahangai Bhatta ) 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन के 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया था। वहीं, पेंशनरों के लिए भी महंगाई राहत 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई थी। बता दें कि केंद्र सरकार कर्मचारियों ( Central Staff ) और पेंशनभोगियों को मुद्रास्फीति के कारण डीए/डीआर ( DA/DR ) देती है। यह 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर दिया जाता है। 

पेंशन पर तोहफा

हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Staff ) के एक चुनिंदा समूह को सरकार ने तोहफा दिया है। इन्हें पुरानी पेंशन योजना चुनने का एक मौका दिया गया है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को अधिसूचित किये जाने की तारीख 22 दिसंबर, 2003 से पहले विज्ञापित या अधिसूचित पदों के तहत केंद्र सरकार की सेवाओं में शामिल होने वाले कर्मचारी केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 (अब 2021) के तहत पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने के पात्र हैं।