देश

Police Rent: यहां किराए पर मिल रहे पुलिसवाले, 2500 में दारोगा; इतने में पूरा थाना कर पाएंगे बुक

Satbir Singh
13 Aug 2022 2:41 AM GMT
Police Rent: यहां किराए पर मिल रहे पुलिसवाले, 2500 में दारोगा; इतने में पूरा थाना कर पाएंगे बुक
x
Kerala Police Rent: देश की आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा राज्य पुलिस के पास होता है. लेकिन भारत में एक राज्य ऐसा भी है, जहां किराए पर पुलिस वाले मिलते हैं. इन दिनों ये मामला काफी चर्चा में है.

Kerala Police Rent: भारत में सीमाओं की रक्षा के लिए सेना को तैनात किया जाता है. वहीं देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए राज्यों में पुलिस की तैनाती की गई है. पुलिस में भर्ती होने के लिए युवा दिन रात मेहनत करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि एक राज्य ऐसा भी है, जहां किराए पर पुलिस वाले मिलते हैं. ये बात सुनने में अजीब लग रही होगी लेकिन बिल्कुल सच है. हालही में इससे जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है.

किराए पर ले सकते हैं पुलिस वाले

आपको बता दें कि ये अजीबोगरीब नियम केरल में है. इसे लेकर इन दिनों विवाद छिड़ा हुआ है. केरल मे पुराने नियम के तहत पुलिसवालों को किराए (Kerala Police Rent) पर रखा जाता है. पुलिसवालों को किराए पर लेने के लिए आपको केवल इसकी कीमत चुकानी होगी. इतना ही नहीं आप चाहे तो पूरा का पूरा पुलिस थाना ही किराए (Kerala Police Rent) पर ले सकते है. केरल में 700 रुपये में आप दिनभर के लिए कांस्टेबल रख सकते हैं. एक दारोगा के लिए आपको 2560 रुपये देने होंगे. वहीं, पूरे थाने को किराए पर लेने के लिए आपको 33100 रुपये चुकाने होंगे.

ऐसे चर्चा में आया मामला

हालही में ये मामला तब चर्चा में आया जब कुन्नूर के के. अंसार ने अपनी बेटी की शादी में वीआईपी सुरक्षा के नाम पर 4 कॉन्स्टेबल किराए पर रख लिए. मजे की बात ये है कि इस शादी में कोई VVIP पहुंचा ही नहीं. इसके बाद केरल के कई पुलिस अधिकारियों ने इस नियम का विरोध किया. इतना ही नहीं केरल पुलिस एसोसिएशन ने सोशल मीडिया के जरिए इस मामले में अपना विरोध जताया. पुलिस एसोसिएशन का कहना है कि केरल पुलिस अधिनियम की धारा 62 (2) के मुताबिक, कोई भी निजी तौर पर उपयोग के लिए पुलिस को बाध्य नहीं कर सकता.

किराए के लिए तय है रेट चार्ट

केरल में पुलिस को किराए पर लेने के लिए अलग-अलग रेट चार्ट है. रेट की काम के हिसाब से कैटेगरी बनाई गई हैं. फिल्म की शूटिंग, शादी समारोह, निजी सुरक्षा के लिए रैंक के हिसाब से रेट तय किया जाता है. उदाहरण के तौर पर किसी CI रैंक के अधिकारी को किराए पर रखने के लिए एक दिन का 3795 रुपये चार्ज और रात तक के लिए 4750 रुपये का चार्ज देना होता है. ऐसे ही SI के लिए दिन का 2560 और रात का 4360 रुपये तय है. वहीं अगर कोई पुलिस डॉग की मांग करता है, तो उसे 6950 देने होते हैं.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story