देश

PM की रेस में ऋषि सुनक को मात देकर लीज ट्रस बनी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, 20927 वोटों से दी पटखनी

Sonal Agarwal
5 Sep 2022 1:13 PM GMT
PM की रेस में ऋषि सुनक को मात देकर लीज ट्रस बनी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, 20927 वोटों से दी पटखनी
x
UK New PM : ट्रस को 81, 326 वोट मिले जबकि ऋषि सुनक को 60, 399 मत मिले.

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान हो गया है. लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री बनी हैं. वह मार्गरेट थेचर और थेरेसा के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. नए प्रधानमंत्री की घोषणा सर ग्राहम ब्रैडी ने की. ब्रैडी कंजरवेटिव पार्टी के बैकबेंच सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और पार्टी के नेतृत्व संबंधी चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं. लिज ट्रस को 81, 326 वोट मिले जबकि ऋषि सुनक को 60, 399 मत मिले.

जीत के बाद क्या बोलीं ट्रस?

ऐलान के बाद ट्रस ने कहा, पीएम चुना जाना मेरे लिए सम्मान की बात है. मैं सभी लोगों का शुक्रिया अदा करती हूं. कंजरवेटिव पार्टी के सिद्धांतों को आगे बढ़ाऊंगी. टैक्स कम करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे.' वहीं, उन्होंने ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कोरोना काल में अच्छा काम किया.' बता दें कि ट्रस जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री थी.

ट्रस को मिले 81, 326 वोट

अपने अभियान की शुरुआत के बाद से सुनक दावेदारी के मुकाबले में आगे बने रहे जहां पार्टी के उनके सहयोगियों ने अंतिम दौड़ तक पहुंचाया. मतपत्रों के जरिए मतदान में दूसरे स्थान पर आने वालीं विदेश मंत्री ट्रस ने भी दौड़ में शुरुआत से ही अपना दबदबा कायम रखा. पार्टी के सदस्यों ने अपने नए नेता का चुनाव करने के लिए ऑनलाइन और डाक द्वारा मतदान किया. कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचों राउंड में सुनक ने लिज ट्रस को मात दी थी, लेकिन अंतिम फैसला इस पार्टी के करीब 1.60 लाख रजिस्टर्ड मेंबर्स करते हैं, जिसमें इसमें ट्रस ने बाजी मार ली.

ट्रस को 81, 326 वोट मिले जबकि ऋषि सुनक को 60, 399 मत मिले. ट्रस ने अपने अभियान में देश के समक्ष मौजूदा वित्तीय स्थिति से निपटने के लिए तत्काल कर कटौती का संकल्प जताया था. वहीं, सुनक का दृष्टिकोण बढ़ती महंगाई से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने तथा संकट के लिए मदद की पेशकश करने के साथ लक्षित उपायों की पेशकश करना था.

जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री थीं ट्रस

बता दें कि लिज ट्रस ने ऑक्सफोर्ड से दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कुछ समय के लिए अकाउंटेंट के रूप में भी काम किया. इसके बाद वह राजनीति में एंट्री कीं. उन्होंने सबसे पहले पार्षद का चुनाव जीता था. बता दें कि ट्रस का परिवार लेबर पार्टी का समर्थक था. मगर ट्रस को लेबर पार्टी की विचारधारा खास पसंद नहीं था. उन्हें कंजरवेटिव पार्टी की विचारधारा पसंद आई. लिज ट्रस जॉनसन सरकार में विदेश मंत्री थीं.

Sonal Agarwal

Sonal Agarwal

    Next Story