देश

आयुष्मान कार्ड बनवाते समय चाहिए होंगे ये दस्तावेज, यहां देखें लिस्ट, वरना हो सकती है दिक्कत

Satbir Singh
31 July 2022 7:53 AM GMT
आयुष्मान कार्ड बनवाते समय चाहिए होंगे ये दस्तावेज, यहां देखें लिस्ट, वरना हो सकती है दिक्कत
x
इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। बस आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं

नई दिल्ली. केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है। इनका उद्धेश्य जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों तक लाभ पहुंचाना होता है। इन्हीं में से एक योजना प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है।

इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, और फिर प्रत्येक कार्डधारक को 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाता है यानी जरूरत पड़ने पर आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

योजना के तहत पात्र लोगों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड दिया जा रहा है। इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। बस आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र।

आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको नेशनल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। बस ध्यान रहे कि इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

आप अगर ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन आवेदन भी करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होता है, जहां जाकर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story